Pudina Benefits: मार्च से शुरू कर दें पुदीने का सेवन, मई -जून तक दिखेंगे चेहरे से पेट तक पुदीना के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1605707

Pudina Benefits: मार्च से शुरू कर दें पुदीने का सेवन, मई -जून तक दिखेंगे चेहरे से पेट तक पुदीना के फायदे

Pudina Benefits: पुदीना आपके पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में सहायक होता है. मुंह के अंदर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता और दांतों पर जमा प्लाक को भी साफ करने में मदद करता है. ये कई बीमारियों से लड़ने में सहायक है. 

Pudina Benefits: मार्च से शुरू कर दें पुदीने का सेवन, मई -जून तक दिखेंगे चेहरे से पेट तक पुदीना के फायदे

Pudina Benefits: गर्मी बढ़ने पर पुदीना का इस्‍तेमाल भी बढ़ जाता है. कई घरों में यह चटनी के रूप में उपयोग किया जाता है तो कई घरों में इसका जूस बनने लगता है. कोई कुछ भी कहे लेकिन गर्मी में पुदीना कई बीमारियों के रामबाण इलाज है. विज्ञान में भी साबित हो गया है कि पुदीना की पत्तियां गर्मी से राहत दिलाने में कारगर होती है. तो आइये जानते हैं पुदीने का सेवन करने से मिलने वाले फायदे कौन-कौन से हैं. 

पहले जानें पुदीने में मौजूद होने वाले पोषण तत्‍व 
विशेषज्ञों के मुताबिक, पुदीने में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है. इसके अलावा ये आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज भी प्रदान करता है, जो कि शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं. ये कई बीमारियों से लड़ने में सहायक है. 

भीषण गर्मी से दिलाता है राहत
गर्मियों में पुदीना खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पेट की गर्मी को कम करने में मदद करता है. इससे गैस, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. इसके अलावा हीट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

अस्थमा रोगियों के लिए रामबाण 
पुदीने का सेवन करने से सीने में जकड़न या अस्थमा जैसी बीमारी में राहत मिल सकती है. पुदीना में मेथनॉल होता है, जो श्वास नली को साफ करने और बलगम हटाने में मदद करता है. इसके अलावा पुदीना इंफ्लामेशन को कम करने में भी मदद कर सकता है. इससे खुलकर सांस ले पाते हैं.

सिरदर्द का अचूक उपाय 
पुदीने की पत्तियों में मेंथॉल होता है, जो पेन किलर का काम करता है. पुदीने की पत्तियों से निकला तेल सिरदर्द के इलाज के रूप में लगाया जा सकता है. जो कि इंफ्लामेशन को कम करने और ताजगी देने में मदद करता है.

पीरियड्स के दर्द से राहत
पुदीना का इस्तेमाल पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकता है. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ऐंठन और दर्द का गंभीर सामना करना पड़ता है. ऐसे में पुदीने का इस्तेमाल महिलाओं के दर्द को कम कर सकता है.

स्किन के लिए फायदेमंद
पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करके स्किन को चमकदार व हेल्दी बनाया जा सकता है. आप पुदीने के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

WATCH: पहाड़ों और प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं छुट्टियां, तो उत्तराखंड के ये 6 पर्यटन स्थल रहेंगे बेस्ट

Trending news