UP News: अब रोबोट करेगा नालों की सफाई, स्मार्ट सिटी योजना के तहत तकनीकी से लैस होगा कानपुर नगर निगम
Advertisement

UP News: अब रोबोट करेगा नालों की सफाई, स्मार्ट सिटी योजना के तहत तकनीकी से लैस होगा कानपुर नगर निगम

Kanpur News:  कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इसके लिए बंडीकूट रोबोटिक मशीन खरीदी है. वहीं, इससे सफाईकर्मियों को भी राहत मिलेगी क्योंकि अक्सर मैनहोल की सफाई के दौरान जहरीली गैस से कर्मचारियों की मौत भी हो जाती थी. 

UP News: अब रोबोट करेगा नालों की सफाई,  स्मार्ट सिटी योजना के तहत तकनीकी से लैस होगा कानपुर नगर निगम

श्याम तिवारी/कानपुर: शहर में बरसात के दिनों में कई ऐसी सड़कें हैं जो तालाब में तब्दील हो जाती हैं, ऐसा इसलिए होता है किस शहर के नालों की सफाई ठीक ढंग से नहीं हो पाती और कानपुर स्मार्ट सिटी योजना के तहत विकसित किया जा रहा है. अब इस योजना के अंतर्गत नाला सफाई के लिए कानपुर नगर निगम ने नया तरीका निजात मिलाया है, जो तकनीकी से लैस होगा.

उत्तर प्रदेश के कानपुर महानगर के नालों और मैनहोल की सफाई अब रोबोट करेगा , दरअसल कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इसके लिए बंडीकूट रोबोटिक मशीन खरीदी है. वहीं, इससे सफाईकर्मियों को भी राहत मिलेगी क्योंकि अक्सर मैनहोल की सफाई के दौरान जहरीली गैस से कर्मचारियों की मौत भी हो जाती थी. 

कानपुर नगर निगम के के अधिकारियों का कहना है स्मार्ट सिटी के तहत मैनहोल की सफाई के लिए यह रोबोटिक मशीन खरीदी गई है ,इसकी कीमत 30 लाख रुपये है. यह नालों और मैनहोल की सफाई में लगने वाले ह्यूमन पावर को खत्म करेगी, केवल ढक्कन खोलने में ही व्यक्ति का इस्तेमाल होगा. इस मशीन को एक आदमी ऊपर से ऑपरेट करता रहेगा जबकि यह बाकी सभी  काम खुद ही करेगी.

कानपुर में तकरीबन एक माह पूर्व तीन मजदूरों की मैनहोल की सफाई करने के दौरान मौत हो गई थी. आंकड़ों के अनुसार, बीते तीन सालों में यूपी में 52 सफाईकर्मियों की मौत हो चुकी हैं. इस वजह से काफी समय से कानपुर नगर निगम प्रयास कर रहा था कि कोई ऐसी मशीन मंगाई जाए जिससे नालों और मैनहोल की सफाई की जा सके. यह मशीन केरल से मंगाई गई है.

मशीन को ऑपरेट करने के लिए एक व्यक्ति की जरूरत होगी , वह मैनहोल के बाहर से ही इस मशीन को ऑपरेट करेगा,यह एक मैनहोल को महज 10 मिनट में साफ कर देगी. इसके साथ ही यह रोबोट एक बार में 125 किलो सिल्ट बाहर निकाल सकता है. इसमें 4 कैमरे लगे हुए हैं. ऊपर से ही आप नीचे मैनहोल में क्या हो रहा है यह देख सकते हैं. इसे एक बड़े कंट्रोल यूनिट के जरिए इस को ऑपरेट किया जाएगा. वहीं, इसको एक छोटे से जेनसेट की मदद से चलाया जा सकेगा.

Trending news