शाहजहांपुर में सुपरफास्ट ट्रेन का इंजन डिब्बों से अलग हुआ, टल गया बड़ा हादसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1280754

शाहजहांपुर में सुपरफास्ट ट्रेन का इंजन डिब्बों से अलग हुआ, टल गया बड़ा हादसा

Shahjahanpur: उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर में एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया है. यहां ट्रेन के डिब्बों को जोड़ने वाले कपलिंग टूटने से इंजन से डिब्बे अलग हो गए. ट्रेन स्टेशन में पहुंची तो लोको पायलट ने देखा कि दो डिब्बे गायब हैं. तकनीकी गड़बड़ी दूर कर ट्रेन को कुछ देर बाद आगे के लिए रवाना किया गया.

शाहजहांपुर में सुपरफास्ट ट्रेन का इंजन डिब्बों से अलग हुआ, टल गया बड़ा हादसा

शिवकुमार/शाहजहांपुर: शाहजहांपुर में देर रात सुपरफास्ट ट्रेन से बड़ा हादसा होते हुए टल गया. यहां एक एक्सप्रेस ट्रेन में कपिलिंग टूटने से दो डिब्बे लेकर इंजन एक किलोमीटर दूर निकल गया. गनीमत यह रही कि पीछे से कोई ट्रेन नहीं आ रही थी, वरना बड़ा हादसा हो सकता था. फिलहाल तकनीकी अड़चन को दूर कर डिब्बे को अलग किया गया है. वहीं ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना भी कर दिया गया. घटना देर रात लगभग 1:00 बजे की बताई जा रही है. 

सिर्फ दो डिब्बे देकर लोको पायलट के उड़े होश

हादसा उस वक्त हुआ जब लखनऊ से दिल्ली की तरफ जा रही पद्मावत एक्सप्रेस रोजा रेलवे स्टेशन से पहले दो डिब्बों को लेकर इंजन से अलग हो गई. बाकी बचे हुए डिब्बे एक किलोमीटर पीछे छूट गए. रोजा रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर दो डिब्बे देखकर लोको पायलट के होश फाख्ता हो गए. आनन-फानन में वायरलेस के जरिए राहत और बचाव टीम को सूचना दी गई. इसके बाद खराब डिब्बे को अलग करके बाकी ट्रेन को स्टेशन पर लाया गया. गनीमत यह रही कि पीछे से कोई ट्रेन नहीं आ रही थी, अन्यथा एक बड़ा हादसा हो जाता. 

यह भी पढ़ें: कानपुर में डीएसपी साहब 'दरोगा' और 'सिपाही' को लेकर छापा मारने गए, पोल खुली तो पहुंचे जेल

रात में चला राहत कार्य

देर रात में ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया गया. इस दौरान मुसाफिर पूरी घटना की जानकारी लेने के लिए रेलवे कर्मचारियों व अधिकारियों से संपर्क करते नजर आए. इस दौरान ट्रेन के यात्री कुछ देर के लिए सहमे नजर आए. विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस घटना की जानकारी मिलते ही सभी अलर्ट मोड पर आ गए. भविष्य में ऐसा न हो इसलिए विभागीय स्तर पर इस तकनीकी खामी का पता लगाकर जरुरी कार्रवाई की जाएगी. दरअसल कपलिंग ट्रेन में रोलिंग स्टॉक के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है.रेलवे कपलिंग कई तरह की होती है.  सेंटर बफर कपलर्स, स्क्रू कपलिंग काफी लोकप्रिय टेक्नोलॉजी होती हैं. सीबीसी कपलिंग से ट्रेन हादसों में काफी कमी आई है.

रुद्रप्रयाग में गौरीकुण्ड़ राजमार्ग पर भूस्खलन, रास्ते में फंसे लोग, देखें पहाड़ के टूटने का Video 

Trending news