UP News : यूपी के डेढ़ लाख शिक्षा मंत्री फिर आंदोलन की राह पर, बोर्ड परीक्षाओं पर असर पड़ने की आशंका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1579133

UP News : यूपी के डेढ़ लाख शिक्षा मंत्री फिर आंदोलन की राह पर, बोर्ड परीक्षाओं पर असर पड़ने की आशंका

UP News : बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. दूसरी ओर प्रदेश भर के शिक्षामित्र अपनी मांग को लेकर हड़ताल पर हैं. आइए जानते हैं क्या हैं उनकी अहम मांग

shikshamitra Protest in Lucknow

लखनऊ : रविवार को हजारों की संख्या में प्रदेश भर के शिक्षा मित्रों (Shikshamitra Protest) ने राजधानी लखनऊ (Shikshamitra Sammelan) में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया. शिक्षामित्रों की मांग में नियमितीकरण, मानदेय बढ़ाना प्रमुख है. प्रदेश स्तरीय महासम्मेलन का आयोजन रमाबाई अंबेडकर पार्क ( Lucknow Ramabai Ambedkar park) में किया गया था. प्रदेश के दूर दराज जिलों से हजारों की संख्या में शिक्षामित्र बस, ट्रेन और अपने निजी वाहन लखनऊ पहुंचे. बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक नेताओं के मुताबिक महासम्मेलन में सवा लाख से अधिक शिक्षा मित्रों के शामिल होने की संभावना है. अधिवेशन में शिक्षामित्रों की भीड़ को देखते हुए पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. शिक्षामित्रों ने आगामी नगर निकाय चुनाव में भी यह मुद्दा उठाने की बात ही है. 

वॉलिंटियर तैनात किए गए
यह महासम्मेलन शिक्षामित्रों की समस्याओं के स्थायी समाधान निकलवाने में सरकार और शिक्षा मित्रों को फिर से जोड़ने का काम करेगा. इस मौके पर सरकार और जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन भी दिया गया. महासम्मेलन को सफल बनाने के लिए सभी संगठनों के दो हजार पदाधिकारी वॉलिंटियर के रूप में तैनात किए गए हैं. यह जिलेवार शिक्षामित्रों को व्यवस्था बनाए रखने में मदद करेंगे.

बोर्ड परीक्षाओं पर पड़ सकता है असर
लखनऊ में लगभग ढाई हजार शिक्षामित्र हैं. कई जनपदों में यूपी बोर्ड परीक्षा में शिक्षामित्रों की कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी लगाई गई है. विरोध प्रदर्शन की वजह से शिक्षामित्र 20 और 21 फरवरी को यूपी बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी नहीं करेंगे. इससे बोर्ड परीक्षा पर भी असर पड़ सकता है. हालांकि लखनऊ में शिक्षामित्रों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में नहीं लगाई गई है.

UP Budget 2023: महाबजट पर महासंग्राम, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष की नारेबाजी

Trending news