Ayodhya Tent City: महाकुंभ से कम भव्य नहीं होगी अयोध्या की टेंट सिटी, लाखों राम भक्तों को मिलेगा सुकून
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1866696

Ayodhya Tent City: महाकुंभ से कम भव्य नहीं होगी अयोध्या की टेंट सिटी, लाखों राम भक्तों को मिलेगा सुकून

Ayodhya News : अयोध्या दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक टेंट सिटी बनाई जा रही है. इसमें श्रद्धालुओं को भोजन से लेकर तमाम सुविधाएं मिलेंगी.माना जा रहा है कि जनवरी 2024 में भगवान राम के मंदिर का उद्घाटन हो जाएगा. 

Ayodhya Tent City (Representational)

सत्यप्रकाश/अयोध्या : राम की नगरी अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर लगभग बनकर तैयार है. बताया जा रहा है कि पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राम मंदिर के उद्घाटन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को निमंत्रण भी दे दिया है. माना जा रहा है कि जनवरी 2024 में भगवान राम के मंदिर का उद्घाटन हो जाएगा. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए तरह-तरह की सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. अयोध्या विकास प्राधिकरण के द्वारा एक भव्य टेंट कॉलोनी बनाए जाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. यह टेंट कॉलोनी पंचकोसी परिक्रमा मार्ग स्थित ब्रह्मकुंड गुरुद्वारा के पास बनेगी.

गुजरात की कंपनी को मिला टेंडर
इसकी जिम्मेदारी गुजरात की कवच कंपनी को दिया गया है. इस स्थान पर लगभग 50 टेंट वाली कॉलोनी बनाई जाएगी जहां पर भोजन के लिए रसोई के साथ एयरकंडीशन युक्त शौचालय की सुविधा होगी. अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र कुमार बताते हैं कि आने वाले दिनों में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन किए जाने हैं. टेंट कॉलोनी में यात्रियों को लग्जरी सुविधाएं भी मिलेगी. खास बात यह है कि ये टेंट कॉलोनी अगले 10 साल तक स्थापित रहेगी.

टेंट सिटी के साथ ही कमिश्नर ने पेइंग गेस्ट स्कीम के लिए कई मकान चिन्हित किए हैं. जिनके पास दो से पांच कमरे उपलब्ध हैं, उन्हें स्कीम में शामिल किया जा रहा है. ऐसे मकान मालिकों को सर्टिफिकेट दिया जा रहा है. 

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख तय की गई है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इसी तारीख को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. अयोध्या में चल रही बैठक में यह फैसला किया गया कि इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के एक हफ्ते पहले से पूजा- पाठ का कार्यक्रम शुरु किया जाएगा. 

Trending news