Aadhar Seva Kendra: आधार सेवा केंद्र कैसे खोलें ये जानकर करें हजारों की कमाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1477423

Aadhar Seva Kendra: आधार सेवा केंद्र कैसे खोलें ये जानकर करें हजारों की कमाई

आधार संबंधी सेवाओं की सुविधा यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से ही दी जाती है. ऐसे में UIDAI की ओर से आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं. 

Aadhar Seva Kendra: आधार सेवा केंद्र कैसे खोलें ये जानकर करें हजारों की कमाई

Aadhar Seva Kendra : आधार कार्ड को अगर आज के दौर का सबसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज कहें तो यह गलत नहीं होगा. अब यह देश का सबसे विश्‍वसनीय पहचान पत्र बन गया है. आधार कार्ड देश के हर नागरिक की पहचान बताने के साथ ही उसकी गिनती बताता है. आधार तक लोगों की पहुंच आसान हो इसके लिए सरकार जगह-जगह आधार सेवा केंद्र खोल रही है. अगर आप भी आधार सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आधार सेंटर खोलने के लिए खुद UIDAI की ओर से लिस्‍ट जारी की गई है. 

आधार सेवा केंद्र में क्‍या मिलती हैं सुविधाएं 
आपको बता दें कि आधार संबंधी सेवाओं की सुविधा यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से ही दी जाती है. ऐसे में जगह-जगह आधार सेंटर खुल सके इसके लिए UIDAI ने लिस्‍ट जारी कर दी है. आधार सेवा केंद्र में आधार संबंधी हर समस्‍याओं का समाधान किया जाता है. इसमें नया आधार कार्ड बना सकते हैं, साथ ही आधार में अगर नाम आदि गलत हो गया है तो उसे ठीक करा सकते हैं. 

जरूरी उपकरण क्‍या होना चाहिए  
यूआईडीएआई के मुताबिक, आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए इच्‍छुक उम्‍मीदवार को कहीं जाने की जरूरत नहीं है. ऐसे लोग सीएससी डिजिटल सेवा की आधिकारिक वेबसाइट digitalseva.csc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए इच्‍छुक उम्‍मीदवार के पास जरूरी उपकरण जैसे प्रिंटर, स्‍कैनर, वेब कैमरा, लैपटॉप या टेस्‍कटॉप आदि. 

आधार सेंटर खोलने के लिए यह योग्‍यता 
आधार सेंटर खोलने के लिए आवेदनकर्ता को कम से 10वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्‍मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा उम्‍मीदवार को कम्‍प्‍यूटर चलाने का ज्ञान होना चाहिए. 

आधार सेंटर पर मिलेंगे ये सुविधाएं  
- नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं 
- आधार कार्ड में संशोधन कर सकते हैं
- एनआरआई के लिए आधार पंजीकरण करा सकते हैं
- बच्चों के लिए आधार पंजीकरण करा सकते हैं
- आधार पीवीसी कार्ड बनाना
- आधार कलर या ब्लैक एंड वाइट प्रिंट आउट 

WATCH: तो क्या 2023 में खत्म हो जाएगी दुनिया, आने वाले साल के लिए नास्त्रेदमस की पांच भविष्यवाणियां

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 
सबसे पहले सीएससी डिजिटल सेवा की आधिकारिक वेबसाइट digitalseva.csc.gov.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज पर Login का विकल्प चयन करें. क्लिक करते ही आवेदन फॉर्म खुल जाएगा. यहां Email ID/Username और Password बनाना होगा. इसके बाद साइन इन पर क्लिक करना होगा. लॉगिन करने के बाद CSC Aadhar Center Registration Link पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही डिजिटल सेवा से कनेक्ट हो जाएंगे. उसके बाद Aadhaar UCL Registration Form खुल जाएगा. यहां CSC ID और E mail दर्ज करके Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने CSC Aadhar UCL Software Registration फॉर्म खुलेगा. फॉर्म में समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी. इसके बाद आपको नीचे दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर देना है. 

Trending news