गाजियाबाद में पहले चरण में होनी है Voting, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार
Advertisement

गाजियाबाद में पहले चरण में होनी है Voting, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख बिल्कुल नजदीक हैं. यहां 7 चरणों में चुनाव होने हैं. चुनाव की शुरूआत पश्चिमी यूपी के जिलों से होगी. गाजियाबाद में पहले चरण में मतदान है. आगामी 10 तारीख को सुबह 7 बजे शाम 6 बजे तक यहां वोटिंग की जाएगी. जिसे लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. 

 

 

 

 

गाजियाबाद में पहले चरण में होनी है Voting, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पहले चरण का मतदान गुरुवार को होगा. पहले चरण में वेस्ट यूपी के 11 जिलों के 58 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. 10 फरवरी को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक यहां मतदान होंगे, जिसे लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए करीब 17 हजार से ज्यादा पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. मतदान कराने के लिए नोएडा और मेरठ के बाहरी जिलों से भी करीब 3 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. 

PM Kisan Scheme: करा लें यह जरूरी काम, वरना अटक सकती है 11वीं किस्त

पोलिंग पार्टियों की रवानगी हुई शुरू
गाजियाबाद में आने वाली 5 पूर्ण और 1 आंशिक विधानसभा क्षेत्र के लिए पोलिंग पार्टियों की 3 अलग-अलग जगह से रवानगी की जा रही. डीपीएस स्कूल साहिबाबाद से लोनी विधानसभा, रामलीला मैदान कविनगर से मुरादनगर और मोदीनगर व केंद्रीय विद्यालय कमला नेहरू नगर ग्राउंड से साहिबाबाद, गाजियाबाद सदर सीट और धौलाना आंशिक के लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा. आज गाजियाबाद के कविनगर रामलीला मैदान और कमल नेहरू नगर मैदान से पोलिंग पार्टियों की रवानगी की जा रही. यहां से कर्मचारियों की अपने क्षेत्र के चुनाव कराने के सामानों के साथ रवानगी होनी शुरू हो चुकी है. 

घर बैठे SMS के जरिए उठाइए Aadhaar Card से जुड़ी इन सुविधाओं का लाभ, जानें तरीका

29,16,495 मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों का भविष्य
गाजियाबाद में 29 लाख 16 हजार 495 मतदाता हैं. जिनके लिए कुल 794 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें 3383 मतदान बूथ पर आने वाली 10 तारीख में सभी प्रत्याशियों का भविष्य तय किया जाएगा. गाजियाबाद में इस बार पिंक मतदान स्थल भी बनाए गए हैं. जिसमें महिला कर्मचारियों और महिला सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी.

वहीं, जिले के कुल मतदान केंद्रों पर जहां दिव्यांग मतदाताओं की संख्या अधिक है, वहां पर 75 सहायक मतदान स्थल भी बनाए गए हैं. इसके साथ ही 20 मॉडल मतदान स्थल भी बनाए गए हैं. गाजियाबाद में कुल 168 क्रिटिकल मतदान केंद्रों के 465 मतदान बूथ क्रिटिकल मतदान बूथ के तौर पर चिन्हित किए गए है.

अगर आप भी PAN CARD में लगी Blur Photo को बदलना चाहते हैं, तो जानें चेंज करने का प्रॉसेस

1794 मतदान स्थल पर वेब के जरिए की जाएगी निगरानी  
गाजियाबाद में 1794 मतदान स्थलों को वेब निगरानी में भी रखा जाएगा. जिन पर चुनाव आयोग और प्रशासनिक अधिकारी निगरानी के लिए इन पर वेब के जरिए नजर रख सकेंगे. मतदान में पारदर्शिता और सुरक्षा के दृष्टि से यह कदम उठाया गया है. प्रत्येक विधानसभा में एक अपर पुलिस अधिकारी और अपर जिला अधिकारी स्तर के अधिकारी की तैनाती की गई है. यहां चुनाव प्रक्रिया पूर्ण कराने के लिए कुल 26 जोनल मजिस्ट्रेट, 200 सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ 371 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं.

E-shram Portal से जुड़े असंगठित कामगारों के खाते में इस महीने में आएगी अगली किस्त, ये लोग भी करवा सकते हैं पंजीकरण

अल्फाबेटिकल लोकेटर से होगी वोटर्स को सहूलियत
सुरक्षा के लिहाज से एफएसडी की 24 टीमें और एसएसटी की 36 टीमें तैनात की गई है. इस बार मतदान केंद्रों पर मतदाता सहायक बूथ की भी स्थापना की जा रही है. जहां कर्मचारी अल्फाबेटिकल लोकेटर और वोटर लिस्ट के साथ उपस्थित रहेंगे. जिससे मतदाता को अपना मतदेय स्थल जानने में सहूलियत होगी. प्रत्येक केंद्र पर कोरोना हेल्प डेस्क की स्थापना भी की जा रही है. जहां थर्मल स्कैनर, मास्क और सैनिटाइजर रखा जाएगा. देखना यह होगा गाजियाबाद की पांचों विधानसभा सीट पर मतदाता किसे विधायक की कुर्सी सौपते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news