UP DElEd 2022: डीएलएड के लिए आवेदन प्रकिया हुई शुरू, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1214482

UP DElEd 2022: डीएलएड के लिए आवेदन प्रकिया हुई शुरू, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड)  2022 की प्रवेश प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी. 

UP DElEd 2022: डीएलएड के लिए आवेदन प्रकिया हुई शुरू, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

UP DElEd 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड)  2022 की प्रवेश प्रक्रिया  का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. इसके अनुसार ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी और 6 जुलाई तक चलेगी और मेरिट लिस्ट के आधार पर   प्रशिक्षण संस्थानों की 2,42,200 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा. 

ऑनलाइन आवेदन में संशोधन का नहीं मिलेगा अवसर
परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से जारी सूचना के अनुसार अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में भरी गई जानकारियों में बदलाव करने का कोई अवसर नहीं मिलेगा. इसलिए फार्म भरने के बाद अपनी सभी जानकारियों को एक बार चेक कर लें और उसके बाद फार्म को सेव करें. ऑनलाइन आवेदन की ज्यादा जानकारी के लिए आप   
updeled.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. 

House Tax को लेकर बड़ी खबर! UP वासियों को लगा महंगाई का एक और झटका, जानें डिटेल

अभ्यर्थियों को यहां मिलेगा प्रवेश
प्रदेश सरकार के निर्देश पर 66 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) और उत्तर प्रदेश शासन से संबद्धता प्राप्त निजी डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों में अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. साथ ही राज्य सरकार से संबद्धता प्राप्त अल्पसंख्यक संस्थानों में भी प्रवेश मिलेगा. 

आवेदन शुल्क 
सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अभ्यर्थियों के लिए- 600 रुपये.
अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए-  400 रुपये. 
विकलांग श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए- 100 रुपये. 

ईडब्ल्यूएस कोटे के आधार पर भी मिलेगा प्रवेश
डीएलएड में पहली बार सामान्य लर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए EWS कोटा लागू किया गया है. डीएलएड प्रवेश परीक्षा में ऐसा पहली बार होगा जब ईडब्ल्यूएस कोटे के आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. 

Watch live TV

Trending news