UP New DGP: आखिर कौन होगा यूपी का अगला डीजीपी, ये नाम चल रहे हैं आगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1632572

UP New DGP: आखिर कौन होगा यूपी का अगला डीजीपी, ये नाम चल रहे हैं आगे

यूपी का अगला डीजीपी कौन होगा इसको लेकर कई नाम सामने आ रहे हैं. दरअसल, डीजीपी कार्यवाहक होंगे या स्थायी चयन होगा, इसको लेकर पशोपेश बनी हुई है. आपको बता दें कि 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी और यूपी के कार्यवाहक डीजीपी डा.डीएस चौहान का सेवाकाल आगामी 31 मार्च यानी कल पूरा हो रहा है.

UP New DGP: आखिर कौन होगा यूपी का अगला डीजीपी, ये नाम चल रहे हैं आगे

लखनऊ: यूपी का अगला डीजीपी कौन होगा इसको लेकर कई नाम सामने आ रहे हैं. दरअसल, डीजीपी कार्यवाहक होंगे या स्थायी चयन होगा, इसको लेकर पशोपेश बनी हुई है. आपको बता दें कि 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी और यूपी के कार्यवाहक डीजीपी डा.डीएस चौहान का सेवाकाल आगामी 31 मार्च यानी कल पूरा हो रहा है. सूत्रों की मानें, तो नए डीजीपी का चयन प्रस्ताव संघ लोकसेवा आयोग को नहीं भेजा गया है, लेकिन बताया ये भी जा रहा है कि भेजा भी जा सकता है. इन सबके बीच पुलिस विभाग में अगले डीजीपी को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं. डीजीपी बनने की रेस में कई नाम सामने आ रहे हैं.

इन आइपीएस अधिकारियों के नाम चल रहे आगे
दरअसल, स्थायी डीजीपी के चयन के लिए 6 माह से अधिक का कार्यकाल शेष होने की दृष्टि से देखें, तो वरिष्ठता सूची में कई अधिकारी हैं. इसमें 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी मुकुल गोयल का नाम शीर्ष पर है. उनके बाद 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी आनन्द कुमार और विजय कुमार के नाम हैं. इस लिस्ट में 1989 बैच के आइपीएस अधिकारी आशीष गुप्ता और 1990 बैच की रेणुका मिश्रा, बीके मौर्य और एसएन साबत के नाम भी वरिष्ठता क्रम में काफी आगे हैं.

कौन होगा यूपी का अगला डीजीपी
आपको बता दें कि आइपीएस मुकुल गोयल, आनन्द कुमार और विजय कुमार का सेवाकाल साल 2024 तक है. इसलिए राज्य सरकार ने 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी मुकुल गोयल को 11 मई 2022 को डीजीपी के पद से हटा दिया था. इसके चलते उन्हें दोबारा मौका दिए जाने की संभावना लगभग न के बराबर है. दरअसल, 31 मार्च को डीजी का एक पद रिक्त होने पर वरिष्ठता क्रम में आगे एडीजी एमके बशाल को डीजी के पद पर पदोन्न्ति मिल जाएगी. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार स्थायी डीजीपी के चयन का प्रस्ताव अप्रैल में संघ लोकसेवा आयोग को भेज सकती है. अब ये देकना अहम होगा की यूपी का अगला डीजीपी कौन होगा.

Trending news