यूपी निकाय चुनाव: आरक्षण सूची ने बिगाड़ा भाजपा के दिग्गजों का गणित, कई बीजेपी पार्षद दौड़ से बाहर
Advertisement

यूपी निकाय चुनाव: आरक्षण सूची ने बिगाड़ा भाजपा के दिग्गजों का गणित, कई बीजेपी पार्षद दौड़ से बाहर

UP Nikay Chunav 2022: यूपी में निकाय चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं. आरक्षण सूची जारी हो चुकी है लेकिन इससे बीजेपी पार्षदों की टेंशन बढ़ गई है. कई दिग्गज चुनाव से पहले ही रेस से बाहर हो गए हैं. 

यूपी निकाय चुनाव: आरक्षण सूची ने बिगाड़ा भाजपा के दिग्गजों का गणित, कई बीजेपी पार्षद दौड़ से बाहर

मनीष गुप्ता/आगरा: आगरा में निकाय चुनाव में नई आरक्षण सूची ने बड़ा भारी उटलफेर कर दिया है. ताजनगरी में 100 वार्ड हैं, जिनमें पार्षदों के निर्वाचन का चुनाव होना है. हाल ही में निकाय चुनाव को लेकर जो आरक्षण सूची जारी की गई है, उससे सबसे ज्यादा भाजपा पार्षद प्रभावित हुए हैं. इन पार्षदों में भाजपा के वो दिग्गज पार्षद शामिल हैं, जिनको खुद को रिपीट होने का भरोसा था, मगर, नई आरक्षण सूची ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

100 वार्डों में से 80 वार्ड में फेरबदल
आगरा में नगर निगम में 100 वार्ड हैं. नई आरक्षण सूची में करीब 80 फीसदी वार्डों का आरक्षण बदल दिया गया है, महज 20 फीसदी वार्ड ही अपनी पुरानी स्थिति बरकरार रख पाए हैं. रावतपाड़ा वार्ड पहले सामान्य था, यहां तक से वर्षा शर्मा भाजपा की पार्षद हैं, इस वार्ड को इस बार भी सामान्य रखा गया है. बेलनगंज से भाजपा पार्षद अनुराग चतुर्वेदी हैं, ये सीट भी सामान्य रखी गई हैं. इसी तरह से कमलानगर ईएफजी से प्रदीप अग्रवाल भाजपा पार्षद हैं, ये वार्ड भी सामान्य रखा गया है. बाग फरजाना वार्ड को भी सामान्य रखा गया है. 

यूपी निकाय चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर, 27 जिलों के वार्ड आरक्षण की सूची भी हुई जारी

सबसे ज्यादा प्रभावित हुए भाजपा पार्षद
नई आरक्षण सूची से निकाय चुनाव में सबसे ज्यादा भाजपा पार्षद प्रभावित हुए हैं. वर्तमान में आगरा नगर निगम में भाजपा के 52 पार्षद हैं. नई आरक्षण सूची में वार्ड का आरक्षण ताश के पत्तों की तरह से फेंट दिया गया है. भाजपा के जो दिग्गज पार्षद खुद के रिपीट होने का सपना देख रहे थे, वे निकाय चुनाव से बाहर हो गए हैं. भोगीपुरा से आशीष पाराशर पार्षद थे, अब ये सीट अनुसूचित जाति महिला हो गई है. नगला अजीता से पार्षद नीरज पाराशर थे, ये सीट अनुसूचित जाति की हो गई है. बालूगंज से सपना जैन भाजपा पार्षद की सीट भी एससी हो गई है.

यूपी में 48 जिलों के नगर निकायों में आरक्षण की पूरी लिस्ट यहां देखें

कटरा फुलेल से दिग्गज भाजपा पार्षद राधिका अग्रवाल अब चुनाव नहीं लड़ पाएंगी, ये सीट भी अब एससी हो गई है. लोहिया नगर से अमित ग्वाला की सीट महिला हो जाने से अमित ग्वाला चुनाव से बाहर हो गए हैं. अलबतिया से कन्हैया लाल, जयपुर हाउस से मुकुल गर्ग की सीट भी महिला रिजर्व हो गई है. शहीद नगर से जगदीश पचौरी, जटपुरा से शरद चौहान और भीमनगर से अर्पित सारस्वत की सीट सामान्य से बदल कर पिछड़ा वर्ग हो गई है. इसी तरह से अशोक नगर से राजेश प्रजापति की सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए रिजर्व हो गई है. निकाय चुनाव की आरक्षण सूची जारी होने के बाद खुद की दावेदारी मजबूत करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं ने अपने अपने  नेताओं को साधना शुरू कर दिया है.

UP Nikay Chunav 2022: चुनाव पे चर्चा, नेता जी कितना कर सकेंगे खर्चा, जानिए पूरी डिटेल

Trending news