UP Weather: फरवरी में मार्च जैसा टॉर्चर दे रही गर्मी, 35 डिग्री तापमान के बीच लखनऊ समेत कुछ इलाकों में बारिश के आसार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1578515

UP Weather: फरवरी में मार्च जैसा टॉर्चर दे रही गर्मी, 35 डिग्री तापमान के बीच लखनऊ समेत कुछ इलाकों में बारिश के आसार

UP Weather: उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव का दौर जारी है..सर्दियों की विदाई के साथ गर्मी की दस्तक हो चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक  उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में रात के तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी. 

UP Weather: फरवरी में मार्च जैसा टॉर्चर दे रही गर्मी, 35 डिग्री तापमान के बीच लखनऊ समेत कुछ इलाकों में बारिश के आसार

UP Weather: फरवरी के महीने में ही समूचे उत्तर भारत में गर्मी का एहसास होने लगा  है. लोगों ने अपने गर्म कपड़े भी अब पैक करने शुरू कर दिए हैं. शाम से लेकर  रात भर हल्की सर्दी का माहौल है. लेकिन आज हल्का कोहरा देखने को मिला. दिन के समय सूरज की तपिश अब परेशान करने लगी है. आगामी दिनों में तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी दर्ज जा सकती है. पश्चिमी विक्षोभ का असर भी उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा. हवा का असर काफी होगा और मौसम शुष्क रहेगा. 

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में दिन का तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा. 23 फरवरी तक दिन का पारा 35 डिग्री या इससे ज्यादा पहुंच सकता है.निचले तापमान में एक या दो डिग्री की बढ़ोत्तरी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान राक का 27.1 डिग्री सेल्सियस रहेगा. फिलहाल तापमान में किसी भी राहत के आसार नहीं हैं.

पहाड़ों में हल्की बर्फबारी, बारिश का अनुमान
20 और 21 फरवरी को तापमान सबसे ज्यादा हो सकता है.  देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 से 12 डिग्री तक अधिक रह सकता है. फरवरी के आखिरी हफ्ते तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है. वहीं  दूसरी तरफ पहाड़ों में हल्की बर्फबारी हो रही है.  मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 72 घंटों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में बारिश के आसार
पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमाचल, उत्तराखंड, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 19 और 20 फरवरी को महाराष्ट्र और गोवा के साथ गुजरात का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. अगले हफ्ते में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान भी बढ़ेगा और इसमें दो से तीन डिग्री सेल्सियम की बढ़ोतरी होगी.

इतना रहेगा तापमान
 मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच ही बना रहेगा. 20 फरवरी को भी अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 14 डिग्री तक हो जाएगा.  इसके बाद 21 फरवरी से बढ़ते तापमान में थोड़ी कमी आएगी. मौसम विभाग के मुताबिक  21 फरवरी को अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक रह सकता है.

 दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस 
 मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली के दो इलाकों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंचा था, जबकि औसत अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री दर्ज किया. ये तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था. वहीं सोमवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

UP Budget 2023 Live: आज से यूपी विधानमंडल का बजट सत्र, संयुक्त सत्रों को संबोधित करेंगी राज्यपाल आनंदीबेन, 22 को पेश होगा बजट

Trending news