UPTET Exam 2021: अगले पेपर में सेंधमारी रोकने के लिए कम की जाएगी सेंटर्स की दूरी, बनाया गया यह प्लान
Advertisement

UPTET Exam 2021: अगले पेपर में सेंधमारी रोकने के लिए कम की जाएगी सेंटर्स की दूरी, बनाया गया यह प्लान

UPTET Exam 2021: ज्यादा दूरी की वजह से पेपर लीक का खतरा होता है. इसलिए इस बार इस रिस्क फैक्टर को जीरो कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि सभी एग्जाम सेंटर्स को शहर के नजदीक रखा जा रहा है. इससे सेंटर्स की संख्या भी कम हो गई है. अब हर परीक्षा केंद्र पर कम से कम 500 अभ्यर्थी होंगे. 

UPTET Exam 2021: अगले पेपर में सेंधमारी रोकने के लिए कम की जाएगी सेंटर्स की दूरी, बनाया गया यह प्लान

लखनऊ: UPTET 2021 पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ लगातार आरोपियों की धड़पकड़ में लगी है. इसी के साथ शासन दोबारा परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है. इस बार और सुरक्षा पर और भी ज्यादा ध्यान देते हुए एग्जाम आयोजित कराने की तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि यूपीटीईटी परीक्षा में किसी भी तरह की सेंधमारी न हो सके, इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा पुख्ता तैयारी की जा रही है. इसके लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है.

दरअसल, इस बार जिला मुख्यालय से कम दूरी वाले परीक्षा केंद्रों को ही प्राथमिकता पर रखा जा रहा है. क्योंकि माना जा रहा है कि सेंटर से जितनी कम दूरी होगी, सेंधमारी पर उतनी ज्यादा लगाम लगाई जा सकती है. वहीं, यह भी बताया जा रहा है कि हर एग्जाम सेंटर पर 500 कैंडिडेट्स ही होंगे. इससे कम नहीं. 

UP IPS Transfer: राजधानी से लेकर नोएडा तक, हुए 6 अधिकारियों के तबादले, देखें लिस्ट

28 नवंबर का पेपर किया गया था निरस्त
याद हो, बीती 28 नवंबर को रविवार के दिन यूपी में टीईटी का पेपर होना था. पहली पाली की परीक्षा शुरू भी हो गई थी और अभ्यर्थी पेपर सॉल्व कर रहे थे. लेकिन, इसी बीच खबर आई थी कि UPTET का पेपर लीक हो गया है. ऐसे में तत्काल प्रभाव से पेपर निरस्त कर दिया गया था, जिसका प्रभाव अप्लाई करने वाले 21 लाख 65 हजार परीक्षार्थियों पर पड़ा था.

सभी कैंडिडेट अपने सेंटर्स तक पहुंच चुके थे और परीक्षा के लिए तैयार थे. उस समय सरकार ने सबको सुरक्षित और मुफ्त में घर तक पहुंचाने का काम किया था और वादा किया था कि दोबारा यूपीटीईटी के पेपर का आयोजन होगा, जिसमें अभ्यर्थियों से अतिरिक्त फीस नहीं ली जाएगी.

UP Lekhpal Recruitment: खुशखबरी! लेखपाल के पदों पर भर्ती परीक्षा जल्द, जानिए कब जारी होगा नोटिफिकेशन

इस बार कम होंगे एग्जाम सेंटर्स
पेपर लीक मामले में जब जांच हुई तो आरोपियों की सेंधमारी के साथ अपने सिस्टम में भी कमियां ढूंढी गईं. माना गया कि पेपर लीक होने की एक वजह यह भी हो सकती है कि कई एग्जाम सेंटर्स शहर से 70 किमी दूर थे. इससे मुख्यालय से प्रश्नपत्र सेंटर्स तक पहुंचाने में तो परेशानी हुई ही, साथ ही अपराधियों को पेपर लीक करने का जरिया भी मिल गया होगा. ज्यादा दूरी की वजह से पेपर लीक का खतरा होता है. इसलिए इस बार इस रिस्क फैक्टर को जीरो कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि सभी एग्जाम सेंटर्स को शहर के नजदीक रखा जा रहा है. 

पहले 300, अब 500 होगी अभ्यर्थियों की संख्या
इससे सेंटर्स की संख्या भी कम हो गई है. अब हर परीक्षा केंद्र पर कम से कम 500 अभ्यर्थी होंगे. जबकि 28 नवंबर को आयोजित पेपर में इनकी संख्या 300 थी. बता दें, पिछली बार प्रदेश में 4308 एग्जाम सेंटर बनाए थे.

अगले साल होगा UPTET Exam
बता दें, पीएनपी ने UPTET परीक्षा की नई डेट को लेकर एक प्रस्ताव शासन को भेजा था. 10 दिसंबर को भेजे गए इस प्रस्ताव के तहत माना जा रहा है कि एग्जाम 20 से 30 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा. 

रोजाना ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, जल्द ही मिलने वाली है यह बड़ी सुविधा

37 आरोपियों पर गिरी गाज
जानकारी के मुताबिक, यूपी टीईटी पेपर लीक मामले में अब तक 37 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें यूपी एसटीएफ ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव रहे संजय उपाध्याय और प्रिंटिंग कंपनी के मालिक राय अनूप प्रसाद भी शामिल हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news