UPTET Exam 2021: इस बार परीक्षा को लेकर किए जाएंगे खास इंतजाम, मंत्री ने बताया कब होगा एग्जाम
Advertisement

UPTET Exam 2021: इस बार परीक्षा को लेकर किए जाएंगे खास इंतजाम, मंत्री ने बताया कब होगा एग्जाम

पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा ( UP TET 2021) की नई तारीख के जल्द आधिकारिक ऐलान की संभावना जताई जा रही है. 

UPTET Exam 2021: इस बार परीक्षा को लेकर किए जाएंगे खास इंतजाम, मंत्री ने बताया कब होगा एग्जाम

नई दिल्ली:  पेपर लीक होने की वजह से रद्द हुई उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा ( UP TET 2021) की नई तारीख के जल्द आधिकारिक ऐलान की संभावना जताई जा रही है. सोमवार को बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने लखनऊ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि UP-TET की परीक्षा आयोजित कराने के लिए एक महीने (28 दिसंबर) का समय दिया गया है.

सुरक्षित प्रेस का किया जाएगा चयन
परीक्षा को लेकर इस बार शिक्षा विभाग पूरी सतर्कता बरतेगा. इसके लिए नए प्रश्न पत्र बनाने के अलावा प्रिंटिंग प्रेस में पेपर की छपाई का भी ध्यान रखना होगा. इस बार सुरक्षा के सभी मानकों को पूरा करने वाली सुरक्षित प्रिंटिंग प्रेस का चयन किया जाएगा. जिसे गोपनीय दस्तावेज छापने का अनुभव हो, साथ ही किसी दूसरे राज्य जो कम से कम 1 हजार किलोमीटर दूर हो. इसके अलावा प्रत्येक परीक्षार्थी के लिए अलग लिफाफा बना होगा. जिसमें बच्चे का प्रश्न पत्र, कॉपी और ओएमआर शीट होगी. साथ ही कोशिश यह भी की जा रही है कि ओएमआर शीट, रोल नंबर और अभ्यर्थी के आधार कार्ड नंबर इंटरलिंक हों.

दोषियों पर होगी कार्रवाई
सोमवार को बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने लखनऊ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जल्द ही UP-TET की परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि TET की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव संजय उपाध्याय की थी. उन पर लगे आरोपों के आधार पर कार्रवाई हो रही है. मामले में जांच जारी है. जो भी दोषी होगा, उन पर एक्शन लिया जाएगा. BJP की सरकार में हमेशा से निष्पक्ष काम हुआ है. 

परीक्षा की नई तारीखों पर फंसा पेंच
यूपी टीईटी की नई तारीखों को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं हो सकी है. एक महीने के अंदर परीक्षा को कराने की बात कही जा रही है. लेकिन 16 दिसंबर से केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन मोड में होनी है, जो 13 जनवरी तक चलेगी. वहीं, ज्यादातर अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो टीईटी के साथ सीटीईटी की परीक्षा में शामिल होते हैं. ऐसे में परीक्षा की तारीखों में टकराव से बचने के लिए तारीखों का चयन बड़ी चुनौती रहेगा. 

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news