Weather Today: वीकेंड पर मौसम हुआ सुहावना, उत्तराखंड-यूपी की इन जगहों पर खूब बरसेंगे बदरा, देखें कहां पर कौन सा अलर्ट!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1280297

Weather Today: वीकेंड पर मौसम हुआ सुहावना, उत्तराखंड-यूपी की इन जगहों पर खूब बरसेंगे बदरा, देखें कहां पर कौन सा अलर्ट!

Weather Today:  दिल्ली-NCR में शुक्रवार से ही रूक-रूककर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है...भारी बारिश का असर अब नदियों में भी देखने को मिल रहा है...मौसम विभाग की मानें तो यूपी की राजधानी लखनऊ समेत सूबे के कई जिलों में बारिश की संभावना है.

Weather Today: वीकेंड पर मौसम हुआ सुहावना, उत्तराखंड-यूपी की इन जगहों पर खूब बरसेंगे बदरा, देखें कहां पर कौन सा अलर्ट!

लखनऊ/देहरादून: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शुक्रवार शाम से ही बारिश का सिलसिला जारी है. वैसे भी देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून की बारिश देखने को मिल रही है. बीते दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हुई है. इसके कारण उत्तराखंड (Uttarakhand) समेत कई राज्यों में मौसम विभाग (IMD) ने लोगों को अलर्ट जारी किया गया है.  बारिश के चलते दिल्ली-NCR के मौसम में भी नमी आई है और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली-NCR में पूरे दिन रूक-रूककर बारिश होती रहेगी.

बढ़ने लगा नदियों का जलस्तर
वहीं भारी बारिश का असर अब नदियों में भी देखने को मिल रहा है. बारिश के पानी से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की कई नदियां ऊफान पर हैं. गंगा नदी (Ganga River) का जलस्तर लगातार बढ़ते जा रहा है. जलस्तर बढ़ने के बाद प्रशासन ने भी लोगों को अलर्ट कर दिया है. प्रयागराज में गंगा-यमुना का जलस्तर बढ़ने लगा है. जिससे स्थानीय लोगों को किनारे से पीछे हटकर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ रहा है. पहाड़ों पर हुई बारिश के कारण प्रयागराज में गंगा और युमना का जलस्तर हर घंटे ढाई से तीन सेंटीमीटर बढ़ रहा है. इसको देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर . वहीं वाराणसी में भी गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जलस्तर बढ़ने से मणिकर्णिका घाट पर कई मंदिर पानी में डूब गए हैं. इसके अलावा कानपुर में गंगा नदी पर बने बराज के सभी 30 गेट खोल दिए गए हैं.

गरज के साथ बारिश की गतिविधियां
मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि लखनऊ में आज गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं तो वहीं गाजियाबाद में भी गरज के साथ बारिश हो रही है. दिल्ली से सटे नोएडा में सुबह से ही बारिश हो रही है.  मौसम विज्ञानियों ने यूपी के कई जिलों में आज और कल बारिश की संभावना जताई है. प्रदेश में इस साल मॉनसून की मेहरबानी के लिए लोग तरस गए थे. हालांकि पिछले दो दिन से हुई बारिश से लोगों को राहत मिली है. 23.4 मिमी बारिश के साथ ही 29 जुलाई तक कई इलाकों में 196.2 मिमी बारिश हो चुकी है जो सामान्य के सापेक्ष 86.7 फीसदी है,

यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग की मानें तो यूपी की राजधानी लखनऊ समेत सूबे के कई जिलों में बारिश की संभावना है. यूपी के लखनऊ, उन्नाव, औरैया, बाराबंकी, रायबरेली, गोंडा, बस्ती में मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश की संभावना जताई इन जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. शामली, सहारनपुर, कासगंज, मैनपुरी, इटावा, कन्नौज, कानपुर नगर और कानपुर देहात, अमेठी, सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, भदोही और जौनपुर में तेज बारिश होगी. इन जिलों में गरज-चमक के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी.

उत्तराखंड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आज भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आज भी बारिश का अलर्ट है.  कुछ जगह भारी बारिश का पूर्वानुमान है.  बारिश के चलते करीब 180 से अधिक ग्रामीण सड़कें और संपर्क मार्ग बाधित हैं, जिन्हें खोलने के प्रयास चल रहे हैं.  बारिश के चलते नदी-नाले भी हैं उफान पर हैं. हालांकि अभी जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है.

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राज मार्ग लामबगढ़ में भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया है. कर्णप्रयाग -देवाल मोटर मार्ग नल गांव के पास मालवा आने से अवरुद्ध है. कर्णप्रयाग -गैरसैण मोटर मार्ग भूस्खलन होने से अवरुद्ध है.

नैनीताल में दो दिनों से लगातार बारिश
नैनीताल जिले में पिछले 2 दिन से लगातार हो रही बरसात की वजह से भवाली नैनीताल मार्ग भारी भूस्खलन की वजह से बंद हो गया है. फिलहाल सभी गाड़ियों को ज्योलीकोट के रास्ते नैनीताल भेजा जा रहा है. मौका मुआयना करने के लिए जिलाधिकारी धीराज सिंह गबर्याल का कहना है कि सरकारी मशीनरी को एक्टिव कर दिया गया है. लगभग 1 सप्ताह का समय मार्ग खुलने में लगेगा, क्योंकि बहुत बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ है. इंजीनियरों व एक्सपर्ट टीम को भूस्खलन के कारण पता लगाने के लिए भी कहा गया है. इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग को रास्ते खोलने के निर्देश दिए गए हैं.

 जानकारी के मुताबिक पिछले दो दिन की बरसात के बाद कल सुबह भवाली-नैनीताल मार्ग के बीच पाइंस से पास कैंटर व्यू पॉइंट के पास भूस्खलन हुआ है. अच्छा यह रहा कि भूस्खलन के दौरान कोई यात्री वाहन मार्ग में नहीं था.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 30 जुलाई के बड़े समाचार

Trending news