शर्ट के कॉलर पर क्यों लगे होते हैं दो छोटे-छोटे बटन, ज्यादातर को नहीं पता होती इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1205819

शर्ट के कॉलर पर क्यों लगे होते हैं दो छोटे-छोटे बटन, ज्यादातर को नहीं पता होती इसके पीछे की वजह

आपने देखा होगा कि शर्ट्स के कॉलर के ऊपर दो छोटे-छोटे बटन लगे होते हैं, जिनको हम फैशन ट्रेंड समझकर पहनते हैं लेकिन इन बटनों का खास महत्व होता है. जिसकी वजह से इनको कॉलर पर लगाया जाता है. 

सांकेतिक फोटो.

नई दिल्ली: रोजाना हमारी निगाहों के सामने से कई ऐसी चीजें गुजरती हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती फिर भी हम उनको नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन कई लोगों को इनके बारे में जानने की कौतूहल रहती है. कहावत है कि हर चीज के पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होता है. इसीलिए वह इनके जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं. ऐसा ही एक सवाल है कि शर्ट के कॉलर पर दो बटन क्यों लगे होते हैं, आइए जानते हैं....

आपने देखा होगा कि शर्ट्स के कॉलर के ऊपर दो छोटे-छोटे बटन लगे होते हैं, जिनको हम फैशन ट्रेंड समझकर पहनते हैं लेकिन इन बटनों का खास महत्व होता है. जिसकी वजह से इनको कॉलर पर लगाया जाता है. आपको बता दें कि शर्ट्स के कॉलर पर लगे इन छोटे-छोटे बटनों को डाउन कॉलर कहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ट्रेंड का जुड़ाव पोलो खेल से माना जाता है.

दरअसल, पोलो खेलने वाले घुड़सवारों को इस बात की शिकायत रहती थी कि घोड़े की तेज रफ्तार की वजह से शर्ट का कॉलर  उनके फेस पर आ जाते थे, जिसकी वजह से उनका ध्यान बंट जाता था. परिणामस्वरूप पोलो प्लेयर्स के लिए खास शर्ट तैयार की गईं. जिसमें इन शर्ट के कॉलर पर दो बटन लगे होते थे. जिनको प्लेयर खेल के समय बंद कर लेते थे. खास मकसद के लिए लगाए गए ये बटन बाद में फैशन का हिस्सा बन गए. लेकिन इनकी असल वजह से ज्यादातर लोग आज भी वाकिफ नहीं हैं. 

Trending news