खुशखबरी!राज्य कर्मचारियों को CM Yogi का 'बंपर न्यू ईयर गिफ्ट', इतने प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता
Advertisement

खुशखबरी!राज्य कर्मचारियों को CM Yogi का 'बंपर न्यू ईयर गिफ्ट', इतने प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

यूपी के सभी राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. योगी सरकार ने सभी राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत करने का फैसला किया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

लखनऊ: योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है. यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से देय होगा. इससे राज्य सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को इससे फायदा होगा. जुलाई से लेकर नवंबर, इन पांच महीनों का मंहगाई भत्ता एरियर के तौर पर भुगतान किया जाएगा. सरकार ने इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. 

कब होगा भुगतान?
यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता की दर जुलाई 2021 से ही 3% बढ़ा दी गई है. मौजूदा समय में 28 प्रतिशत की दर से इसका भुगतान किया जा रहा है, जो बढ़कर अब 31 फीसद होगा. जानकारी के मुताबिक, जुलाई 2021 से नवंबर 2021 तक डीए की जो दर बढ़कर कर्मचारियों को नहीं मिली है, उसके एरियर की राशि उनके सामान्य भविष्य निधि (GPF) अकाउंट में भेज दी जाएगी. वहीं, डीए का नकद भुगतान उन्हें दिसंबर की सैलेरी के साथ जनवरी 2022 में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- यूपी के पंचायत प्रतिनिधियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इनकी बढ़ाई सैलरी

केंद्र सरकार के फैसले के बाद राज्य कर्मचारी भी कर रहे थे उम्मीद
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2021 से 3% बढ़ाया था. ऐसे में उत्तर प्रदेश के 16 लाख राज्य कर्मचारियों ने भी ज्यादा डीए की उम्मीद लगानी शुरू कर दी थी. इसी तर्ज पर योगी सरकार ने भी यह अहम और बड़ा फैसाल लिया है. कर्मचारियों को उम्मीद थी कि 2021 की दिवाली में बोनस के साथ राशि का भुगतान किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं देखा गया. हालांकि, अब कर्मचारियों को योगी सरकार की तरफ से यह बड़ी राहत मिल ही गई.

ये भी पढ़ें- योगी के मंत्री का तंज: मुलायम ने बेटे को बनाया UP का 'टीपू सुल्तान', जिन्ना है आदर्श

WATCH LIVE TV

Trending news