Earth Day 2023: तो इस वजह से हम हर साल मनाते हैं विश्व पृथ्वी दिवस, इस बार की थीम कर देगी हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1663318

Earth Day 2023: तो इस वजह से हम हर साल मनाते हैं विश्व पृथ्वी दिवस, इस बार की थीम कर देगी हैरान

World Earth Day 2023: 53 साल पहले पहली दफा ऐसा हुआ था जब वर्ल्ड अर्थ डे सेलिब्रेट किया गया था. तब से ही वर्ल्ड अर्थ डे मनाने का सिलसिला जारी है.पर्यावरण को जिस तरह से अनदेखा किया जा रहा है वह भविष्य के लिए बहुत बुरा है और इससे पृथ्वी की सेहत खराब होती जा रही है. ऐसे में अर्थ डे के जरिए लोगों को जागरुक किया जाता है.

World Earth Day 2023 (फाइल फोटो)

World Earth Day 2023: वर्ल्ड अर्थ डे यानी विश्व पृथ्वी दिवस हर एक साल अप्रैल महीने के 22 तारीख को मनाया जाता है. भारत समेत विश्वभर के 195 देश इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं. इस तरह 2023 में  53वां विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. सवाल है कि पृथ्वी दिवस क्यों मनाया जाता हैं.

पृथ्वी दिवस का इतिहास
साल 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में एक घटना हुई थी तेल रिसाव की जिसमें कई लोगों की जान चली गई. इस दर्दनाक घटना से विस्कॉन्सिन के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन बहुत परेशान हुए. घटना का उन पर ऐसा असर हुआ कि उन्होंने पर्यवारण संरक्षण के लिए काम करने की ठान ली. पहली दफा पृथ्वी दिवस का 22 अप्रैल, 1970 को एक बड़े लेबल पर आयोजन हुआ. उस वर्ष से अब तक हर साल इसी दिन विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. 

पृथ्वी के लिए जागरुक हों लोग
विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है लोगों को जागरूक करना. दुनियाभर के देश विकास की दौड़ में सबसे आगे निकलना चाहते हैं लेकिन इस दौड़ में पर्यावरण की सेहत पर ध्यान ही नहीं रख रहे हैं. पृथ्वी की सुरक्षा का किसी को ख्याल नहीं. कोई भी इसे लेकर गंभीर नहीं. ऐसे में पृथ्वी को और ज्यादा नुकसान से बचाने और इसके लिए लोगों को जागरुक करने की बहुत जरूरत है. ऐसे में विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का मकसद (Purpose) है कि लोग अपनी पृथ्वी और अपने पर्यावरण के महत्व को जान सकें और इसे लेकर जागरूक (Aware) हो पाएं. 

पृथ्वी दिवस 2023 का क्या है थीम
हर साल पृथ्वी दिवस को लेकर एक थीम तय किया जाता है. इस साल के थीम की बात करें तो यह ''हमारे ग्रह में निवेश करें '' यानी Invest in Our Planet है.  क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण जैसी चुनौतियां अब सामने आने लगी हैं. ऐसे में इस दिन पर्यावरण संरक्षण के साथ ही पृथ्वी को बचाने का संकल्प लेना अति आवश्यक है.

विश्व पृथ्वी दिवस का कार्यक्रम 
विश्व पृथ्वी दिवस के दिन किस तरह के आयोजन किए जाते हैं, ये जान लेते हैं. तो विश्व पृथ्वी दिवस पर स्कूली छात्र और सोशल इंस्टिट्यूट द्वारा पेड़ लगाने, सड़क के किनारे से कूड़ा कचरा उठाने, लोगों को बेहतर जीवन जीने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करने को लेकर कार्यक्रम संपन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें- Heatwave Alert : हीट वेव से बचने के लिए अपनाएं मात्र 10 रुपये का यह नुस्खा, शरीर में बनी रहेगी ठंडक

यह भी पढ़ें- Sita Navami 2023: कब है सीता नवमी, जानें जानकी जयंती की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 

Watch: जानें क्यों मनाई जाती है ईद, क्या है इसका इतिहास, पहली बार कब मनाया गया ये त्योहार

Trending news