Heatwave Alert : हीट वेव से बचने के लिए अपनाएं मात्र 10 रुपये का यह नुस्खा, शरीर में बनी रहेगी ठंडक
Advertisement

Heatwave Alert : हीट वेव से बचने के लिए अपनाएं मात्र 10 रुपये का यह नुस्खा, शरीर में बनी रहेगी ठंडक

Heatwave Alert: भारत के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ी है और इस तरह हीट वेव भी तेज हुआ है. लेकिन हीट वेव से कैसे बचें इसके बारे में जानना भी बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको कुछ नुस्खों को जरूर अपनाना चाहिए. 

Benefits Of Fennel (फाइल फोटो)

Heatwave Alert: गर्मी का मौसम आते ही हीट वेव की परेशानी भी हमारे सामने आती होती है. इस हीट वेव से बचने के लिए हम एक से बढ़कर एक नुस्खे अपनाते हैं. उन्हीं में से एक नुस्खा ऐसा है जिससे शरीर में ठंडक बनी रहती है. खास बात ये है कि इस नुस्खे को आजमाने में बहुत कम खर्च आएगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं सौंफ की जो हिंटवेव से बचने में मदद तो करता ही है, वेट लॉस में भी बहुत कारगर होता है. आइए सौंफ के फायदे जानते हैं. (Benefits Of Fennel)

शरीर का टेंप्रेचर रेग्युलेट करता है 
सौंफ का इस्तेमाल हम किसी न किसी रूप में करते ही हैं. लेकिन हमारी बॉडी को कूल रखने में यह बहुत मददगार होता है ये कम लोगों को ही पता होगा. सौंफ खाने से बॉडी का टेंप्रेचर रेग्युलेट रहता है. गर्मी के मौसम में स्ट्रोक से बचने के लिए सौंफ दवा की तरह काम करता है. इसके सेवन से बॉडी की हीट कम होती है. 

पाचन क्रिया में फायदेमंद
सौंफ खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है. भोजन करने के बाद इसके सेवन से ब्लोटिंग, कब्ज और एसिडिटी जैसी दिक्कत होने का खतरा कम होता है. सौंफ में पाया जाने वाला एनेथोल पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है. 

वेट लॉस में मददगार 
सौंफ के सेवन से वजन कम किया जा सकता है. एक स्टडी बताती है कि सौंफ खाने से लगातार लगने वाली भूख में कमी आती है. ऐसे में कम कैलोरी की वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है. 

आंखों के लिए लाभकारी
सौंफ हमारी सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी है. इसके साथ ही यह हमारी आंखों के लिए भी बहुत अच्छा है. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन मौजूद होने से यह आखों के लिए अच्छा होता है. इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए जरूरी होता है. 

यह भी पढ़ें- Wood Apple Juice : बेल के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, अभी जान लीजिए घर में ही बेल का जूस बनाने की विधि

यह भी पढ़ें- Air Cooler : कूलर खरीदने की सोच रहे हैं? केवल 500 रुपये के जुगाड़ से आपका cooler बन जाएगा AC

देशभर में ईद की धूम, सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

Trending news