महाशिवरात्रि पर तय हुई केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि, छह मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खुलेंगे कपाट
Advertisement

महाशिवरात्रि पर तय हुई केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि, छह मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खुलेंगे कपाट

Kedarnath Dham: शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से 2 मई को डोली धाम के लिए रवाना हो  जाएगी. बाबा की डोली 3 मई को फाटा, 4 मई को गौरीकुंड और पांच मई को केदारनाथ पहुंचेगी. बात दें कि इस साल केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी एमटी गंगाधर लिंग होंगे...

महाशिवरात्रि पर तय हुई केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि, छह मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खुलेंगे कपाट

हरेंद्र नेगी/रुद्रप्रयाग: भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख तय हो गई है. 6 मई को बाबा केदार धाम के कपाट 6 मई को प्रातः 6 बजकर 25 मिनट पर खुल जाएंगे. वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खोले जाएंगे. आज महाशिवरात्रि के अवसर पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में 12वें ज्योर्तिलिंग में शामिल भगवान केदार के कपाट खोलने की तिथि तय की गई. इन तिथियों का ऐलान किया गया.

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि आज, शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

भक्तों के लिए खोले जाएंगे बाबा केदार के कपाट
द्वादश ज्योतिर्लिंगों में अग्रणी भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने और पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि आज महाशिवरात्रि पर्व पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में रावल भीमाशंकर लिंग, मन्दिर समिति के पदाधिकारियों, विद्वान आचार्यों व हक-हकूकधारियो की मौजूदगी में पंचाग गणना के अनुसार घोषित कर दी गई. 6 मई को प्रातः 6 बजकर 25 मिनट पर भक्तों के लिए बाबा केदार के कपाट खोल दिये जायेंगे.

2 मई को रवाना होगी बाबा की डोली
शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से 2 मई को डोली धाम के लिए रवाना हो  जाएगी. बाबा की डोली 3 मई को फाटा, 4 मई को गौरीकुंड और पांच मई को केदारनाथ पहुंचेगी. बात दें कि इस साल केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी एमटी गंगाधर लिंग होंगे.

किया जाएगा भैरवनाथ का पूजन
इससे पहले एक मई को भगवान भैरवनाथ का पूजन किया जायेगा और दो मई को बाबा केदार की डोली को सभामंडप पर लाने के बाद डोली धाम के लिए रवाना हो जाएगी. डोली पहला रात्रि प्रवास गुप्तकाशी में करेगी. तीन को डोली रामपुर में रात्रि प्रवास के बाद गौरीकुण्ड के लिए रवाना होगी. 5 मई को बाबा केदार की पंचमुखी उत्सव डोली धाम के लिए रवाना होगी और अगले दिन बाबा केदारनाथ के कपाट खोल दिये जायेंगे. 

मुख्य पुजारियों की नियुक्ति
महाशिवरात्रि पर्व पर इस साल धाम में पूजाओं के लिए मुख्य पुजारियों की भी नियुक्ति कर दी गई है. केदारनाथ धाम की जिम्मेदारी एम टी गंगाधर लिंग को सौंपी गई है तो मदमहेश्वर धाम में शिव शंकर लिंग तैनात रहेंगे. ओंकारेश्वर मंदिर में शिव लिंग व विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में शशिधर लिंग पूजा-अर्चना करेंगे. इसके अलावा बागेश लिंग को अतिरिक्त पुजारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

Vastu Tips: घर से गरीबी दूर करने के लिए फटाफट घर से बाहर कर दें ये चीजें, नहीं रहेगी पैसों की तंगी

WATCH LIVE TV

Trending news