Kedarnath: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगा सोना या पीतल? विवाद को लेकर मंदिर समिति ने दी ये सफाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1744143

Kedarnath: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगा सोना या पीतल? विवाद को लेकर मंदिर समिति ने दी ये सफाई

Kedarnath temple gold plating controversy: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे सोने को पीतल का बताए जाने के आरोपों को श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मन्दिर समिति (बीकेटीसी) षड्यंत्र का हिस्सा बताया है. बीकेटीसी ने कहा कि यह धाम की छवि को धूमिल करने भ्रम फैलाया जा रहा है. 

Kedarnath: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगा सोना या पीतल? विवाद को लेकर मंदिर समिति ने दी ये सफाई

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे सोने पर खड़े हो रहे विवाद और सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो को लेकर केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने सफाई दी है. मंदिर प्रबंधन ने इसे राजनीतिक षड्यंत्र बताया है. 

दानदाता की मंशा पर सवाल उठाना राजनीतिक षड्यंत्र-बीकेटीसी
केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी)अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा है कि श्री केदारनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि हुई है, यात्रा में खलल डालने और सनातन धर्म की आस्था को ठेस पहुंचाने के लिए राजनीतिक षड्यंत्र के तहत श्री केदारनाथ के गर्भ गृह को स्वर्ण मंडित करने वाले दानीदाता की मंशा पर सवाल उठाया जा रहा है. गर्भगृह में लगे सोने को पीतल बताया जा रहा है जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है. 

बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि श्री केदारनाथ मंदिर गर्भगृह में लगी सोने की प्लेटों को पीतल बताने वाले इन हिंदू विरोधी ताकतों ने कभी अवैध मस्जिदों, मदरसों में बरस रहे धन संपदा पर सवाल उठाए नहीं उठाये. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के एक दानदाता जिन्होंने 2005 में श्री बदरीनाथ धाम में स्वर्ण सिंहासन चढाया था. उन्होंने इच्छा जताई थी कि बिना किसी शर्त तथा निश्चल- पावन भावना से वह श्री केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह को स्वर्ण मंडित करना चाहते थे.

श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति की बोर्ड बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव मुहर लगी थी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की देखरेख में निर्धारित प्रक्रिया से दानीदाता के स्वर्णकारों ने गर्भ गृह को स्वर्ण मंडित कराया. इसके एवज में दानी दाता ने न ही आयकर छूट संबंधी 80 जी सर्टिफिकेट की मांग की न ही अपने नाम की कहीं उल्लेख की शर्त रखी.

'दानदाताओं की भावनाओं का न हो अपमान'
बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र ने कहा कि दानदाताओं की भावनाओं का इस तरह अपमान होता रहा तो तीर्थों में दान सहयोग तथा इंफ्रास्ट्रक्चर विकास हेतु कोई भी आगे नहीं आयेगा. 

तीर्थ पुरोहित ने लगाए हैं ये आरोप
केदारनाथ धाम में अक्सर चर्चाओं में रहने वाले तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति पर बड़ा आरोप लगाया है. तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी ने कहा है कि केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में मंदिर समिति द्वारा हाल ही में सोने की चादर चढ़ा कर दीवारें तैयार की गई थीं लेकिन इन दिनों हालात देखकर साफ पता चलता है कि वह सोना नहीं पीतल है. संतोष त्रिवेदी के इस बयान के बाद केदारनाथ धाम गर्भ ग्रह का मामला सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है. 

कांग्रेस ने साधा निशाना
केदारनाथ धाम में गर्भ ग्रह के विवाद को लेकर कांग्रेस ने बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष पर हमला बोला है. कांग्रेस का कहना है केदारनाथ गर्भ ग्रह के जिस तरह के वीडियो सामने आ रहे हैं, उन पर मंदिर समिति को सामने आकर पूरी बात रखनी चाहिए. मंदिर में प्रवेश करने वाले हर श्रद्धालु को कहा जाता है कि गर्भ ग्रह के भीतर रिकॉर्डिंग नहीं हो सकती है बावजूद इसके तमाम तरह के वीडियो सामने आ रहे हैं.

 

 

WATCH: शादी में नाचते-नाचते ऐसा बैठा युवक, फिर चार कंधों पर पहुंचा श्मशान

Trending news