#ZeeOpinionPoll: जानिए कुमाऊं मंडल में कौन सी पार्टी मार रही बाजी, ये नेता है CM का पसंदीदा चेहरा
topStories0hindi1073222

#ZeeOpinionPoll: जानिए कुमाऊं मंडल में कौन सी पार्टी मार रही बाजी, ये नेता है CM का पसंदीदा चेहरा

उत्तराखंड की जनता का मूड इस बार किसके पक्ष में है, यह जानने के लिए ZEE MEDIA ने DESIGNBOX के साथ मिलकर प्री-पोल सर्वे किया है. 

#ZeeOpinionPoll: जानिए कुमाऊं मंडल में कौन सी पार्टी मार रही बाजी, ये नेता है CM का पसंदीदा चेहरा

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में प्रदेश की कुल 70 सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा. वहीं, 10 मार्च को नतीजे घोषित होंगे. उत्तराखंड की जनता का मूड इस बार किसके पक्ष में है, यह जानने के लिए ZEE MEDIA ने DESIGNBOX के साथ मिलकर प्री-पोल सर्वे किया है. उत्तराखंड में दो मंडल आते हैं, गढ़वाल और कुमाऊं. इस सर्वे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन दोनों मंडलों में मतदाताओं का झुकाव किसकी ओर है.

zee_poll

कुमाऊं मंडल में किस पार्टी का वोट शेयर सबसे ज्यादा?
कुमाऊं मंडल की बात करें तो यहां साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का वोट शेयर 46.65 प्रतिशत, कांग्रेस का 31.08 प्रतिशत और अन्य का 17.27 प्रतिशत था. वहीं,  ZEE MEDIA-DESIGNBOX के मुताबिक 2022 के विधानसभा चुनाव में 2022 के चुनाव में भाजपा को 38 प्रतिशत, कांग्रेस को 42 प्रतिशत, आप को 10 प्रतिशत और अन्य को 10 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. 

ओपिनियन पोल के मुताबिक कुमाऊं मंडल में भाजपा का वोट शेयर 2022 में 2017 के मुकाबले करीब 8.65 प्रतिशत कम हो रहा है. वहीं, कांग्रेस का वोट शेयर 2017 के मुकाबले 2022 में 10.92 प्रतिशत बढ़ रहा है. अन्य का वोट शेयर 17.27 प्रतिशत से घटकर 10 फीसदी रह गया. वहीं आम आदमी पार्टी को 10 फीसदी वोट शेयर मिलता नजर आ रहा है.

uk_seat

#ZeeOpinionPoll: जानिए किसे CM देखना चाहती है गढ़वाल की जनता, कौन सी पार्टी है मजबूत

कुमाऊं में किस पार्टी को मिल रहीं सबसे ज्यादा सीटें?
ZEE MEDIA-DESIGNBOX के सर्वे में मंडल कुमाऊं की कुल 29 सीटों में यहां भाजपा को 9-11 (10) सीटें मिली हैं. वहीं, कांग्रेस 18-20 (19) सीटों के साथ सबसे आगे है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी और अन्य को 0-1 (0) सीट मिल सकती है.सर्वे के मुताबिक यहां भाजपा को खासा नुकसान होता दिख रहा है. वहीं कांग्रेस बाजी मारती नजर आ रही है. 

हरदा CM के रूप में उत्तराखंड की पहली पसंद, 40.6% लोग उन्हें व 26.8% धामी के पक्ष में

 

 

cm_face

मुख्यमंत्री को रूप में कौन है जनता का पसंदीदा चेहरा? 
ZEE MEDIA-DESIGNBOX के सर्वे में कुमाऊं की जनता ने मुख्यमंत्री के लिए अपनी पसंद भी जाहिर की है. जिसमें कुमाऊं मंडल में जनता की मुख्यमंत्री के तौर पर पहली पसंद कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हैं, जिनको 41 प्रतिशत लोगों ने चुना है. वहीं, मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को 26 फीसदी लोगों ने चुना है. वही, मुख्यमंत्री चेहरे के लिए अनिल बलूनी को 14 प्रतिशत, कर्नल अजय कोठियाल को 10 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. इसके अलावा 9 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री का नया चेहरा देखना चाहते हैं. 

Disclaimer: यह सिर्फ ओपिनियन पोल है, जिसमें कुमाऊं मंडल के लोगों की राय शामिल की गई है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए. चुनाव में जनता की राय सर्वोपरि है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news