मिलिये नन्हीं 'गूगल गर्ल' से, 6 साल की उम्र में याद हैं कई धर्मग्रंथ, नॉलेज इतना की आप भी हो जाएंगे हैरान
Advertisement

मिलिये नन्हीं 'गूगल गर्ल' से, 6 साल की उम्र में याद हैं कई धर्मग्रंथ, नॉलेज इतना की आप भी हो जाएंगे हैरान

वाराणसी के 84 घाटों और रामायण, गीता सार, शिव तांडव स्रोत, महिषासुर मर्दिनी स्रोत सहित अनेक पुरातन दोहे और धर्मग्रंथों के साथ कई संस्कृत के श्लोक इस बच्ची को कंठस्थ है. 

अपनी मां के साथ आर्या.

वाराणसी: बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी से ना जाने कितनी महान हस्तियां निकलीं, जिन्होंने ना सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी अपना लोहा मनवाया. उनके नाम इतिहास के पन्नों में भी दर्ज हैं. आज हम आपको वाराणसी की एक और शख्सियत से मिलाने जा रहे हैं, जो उम्र में तो बहुत छोटी हैं, लेकिन ज्ञान के मामले में वो अच्छों-अच्छों को पीछे छोड़ दें. हम बात कर रहे हैं आर्या प्रकाश श्रीवास्तव की. जिन्हें धर्म ग्रंथों से संबंधित तमाम जानकारियां कंठस्‍थ हैं. इतना ही नहीं आर्या को काशी के इतिहास के बारे में भी पूरी जानकारी है.

Aadhaar Card Alert: यूपी में नहीं बनवा पाएंगे नये आधार कार्ड, जानिए- कब तक है रोक

कौन हैं आर्या प्रकाश श्रीवास्तव ?
आर्या प्रकाश श्रीवास्तव वाराणसी के मंडुआडीह क्षेत्र के मड़ौली सेंट जॉन्स कॉलोनी की रहने वाली हैं. आर्या के पिता विवेक श्रीवास्तव कारोबारी हैं और माता लक्ष्मी श्रीवास्तव गृहिणी हैं. उनकी उम्र महज साढ़े 6 साल की हैं और कक्षा 1 में पढ़ती हैं. आर्या को वाराणसी की 'गूगल गर्ल' के नाम से भी जाना जाता है.

Viral Video: फौजी की बंदूक देख जोर-जोर से रोने लगा बच्चा, कहा- मुझे ये Gun चाहिए

कंठस्थ हैं तमाम धर्मग्रंथ
वाराणसी के 84 घाटों और रामायण, गीता सार, शिव तांडव स्रोत, महिषासुर मर्दिनी स्रोत सहित अनेक पुरातन दोहे और धर्मग्रंथों के साथ कई संस्कृत के श्लोक इस बच्ची को कंठस्थ है. इतना ही नहीं आर्या ने बताया कि उन्हें हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत और तमिल भाषाओं के साथ ही कबीर के दोहे याद हैं. आर्या को श्री रामजन्म भूमि से जुड़े इतिहास की भी बखूबी जानकारी है. इसके अलावा आजादी के लिए देशभक्तों ने जो योगदान किया, वो भी याद है.

PM Kisan की 8वीं किस्त चाहिए तो अभी ठीक कर लें ये गलतियां, वरना अटक जाएगा पैसा

ढाई साल से शुरू कर दी थी पढ़ाई
आर्या की मां लक्ष्मी ने बताया कि उन्होंने ढाई साल की उम्र से ही आर्या को पढ़ाना शुरू कर दिया था. उन्होंने बताया कि वह अपनी बड़ी बेटी को यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कराने के लिए G.K पढ़ाती थीं, उसी समय आर्या भी उन सब चीजों को ऑब्जर्व करने लगी. ऐसे ही धीरे-धीरे उसे सारी जानकारी हो गई. आर्या को काशी के इतिहास और संस्कृति के बारे में उनकी मां ने ही बताया. नतीजा यह है कि अब काशी के लोग उन्हें 'गूगल गर्ल' के नाम से बुलाते हैं. 

Viral Video: टायर के अंदर बैठकर बच्चे ने किया ऐसा स्टंट, देखकर दांतो तले उंगली दबा लेंगे आप

WATCH LIVE TV

 

Trending news