Lok Sabha Election 2024: गाजीपुर से इस छात्र नेता पर बसपा का दांव, क्या पारस नाथ राय की बढ़ गई मुश्किलें!
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: गाजीपुर से इस छात्र नेता पर बसपा का दांव, क्या पारस नाथ राय की बढ़ गई मुश्किलें!

Lok Sabha Election 2024: गाजीपुर लोकसभा सीट से बसपा ने भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. इस सीट से बसपा ने डॉ. उमेश सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहें हैं. 

Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Election 2024: बसपा ने इस बार गाजीपुर लोकसभा सीट से डॉ. उमेश सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. इसकी घोषणा लंका में आयोजित एक कार्यक्रम में की गई है. बसपा प्रत्याशी मूलतः सैदपुर के मुड़ियार गांव के निवासी हैं. वह काशी हिंदू विश्वविद्यालय से विज्ञान वर्ग से स्नातक करने के बाद एलएलबी और एलएलएम करते हुए छात्र राजनीति में भी सक्रिय रहें हैं. आपको बता दें कि वह सन् 1991-92 में वह बीएचयू के छात्र संघ महामंत्री चुने गए थे. 

डॉ. उमेश सिंह ने लखनऊ विश्वविद्यालय से विधि विषय में नेट की परीक्षा पास कर पीएचडी की. इस दौरान उन्होंने उत्तर भारत में पटना से लेकर दिल्ली तक के विद्यार्थियों के मुद्दों पर छात्र युवा संघर्ष मोर्चा बनाकर आंदोलन भी किए. छात्र जीवन के बाद वह उच्चतम न्यायालय, दिल्ली में कुछ समय तक अधिवक्ता की भूमिका में कार्यरत थे. उसके बाद डॉ. उमेश सिंह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के साथ जनमोर्चा में जुड़ गए थे.   

आपको बता दें कि जब देश में अन्ना हजारे के नेतृत्व में भ्रष्टाचार के खिलाफ दिल्ली के रामलीला मैदान में राष्ट्रव्यापी आंदोलन का आगाज हुआ तो अरविंद केजरीवाल, प्रशांत भूषण, वीके सिंह, आनंद कुमार, योगेंद्र यादव, किरण बेदी के साथ डॉ. उमेश सिंह भी इस आंदोलन की कोर टीम में शामिल रहे थे. 

ज्ञात हो कि 2014 में जब नरेंद्र मोदी पहली बार वाराणसी में लोकसभा चुनाव लड़ने आए तो डॉ. उमेश सिंह बनारस में सभी छात्रनेताओं को अपने साथ लेकर अरविंद केजरीवाल के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे. हालांकि उस दौरान अरविंद केजरीवाल ने उन्हें आम आदमी पार्टी के बिहार प्रांत का चुनाव प्रभारी बनाया था. लेकिन उन्होंने जल्द ही आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.

और पढ़ें  -  काफी मंथन के बाद बसपा ने सुल्तानपुर से घोषित किया प्रत्याशी, उदय राज वर्मा पर जताया भरोसा 

Trending news