BSP Candidates List: काफी मंथन के बाद बसपा ने सुल्तानपुर से घोषित किया प्रत्याशी, उदय राज वर्मा पर जताया भरोसा
Advertisement

BSP Candidates List: काफी मंथन के बाद बसपा ने सुल्तानपुर से घोषित किया प्रत्याशी, उदय राज वर्मा पर जताया भरोसा

Sultanpur Loksabha Seat: बसपा के प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सुल्तानपुर से कैंडिडेट के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने काफी मंथन के बाद उदय राज वर्मा को बनाया अपना प्रत्याशी. जानें टिकट देने में देरी की असली वजह क्या थी....

 

BSP Candidates List

Lucknow: बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए सुल्तानपुर लोकसभा सीट ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. बसपा के प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल ने जानकारी दी कि सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर बसपा की ओर से उदय राज वर्मा को मैदान में उतारा गया है. इससे पहले शुक्रवार 12 अप्रैल 2024 को पार्टी ने 9 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को ऐलान किया था. इन सभी 9 उम्मीदवारों के नामों को ऐलान बसपा सुप्रीमो मायावती ने किया था. बसपा की इस चौथी लिस्ट में चौथी लिस्ट में भी मायावती ने दो मुस्लिम उम्मीदवारों पर भरोसा जताया था.

ये खबर भी पढें- औकात में रहो... मुरादाबाद से सपा प्रत्‍याशी रुचि वीरा का मंच से दहाड़ने का वीडियो वायरल

सुल्तानपुर लोकसभा सीट का समीकरण
लोकसभा चुनाव 2019 चुनाव में सपा-बसपा का गठबंधन था. इस चुनाव में बसाप को इस सीट पर हार का मिली थी. बसपा ने पूर्व विधायक चंद्रभद्र सिंह सोनू को चुनाव मैदान में उतारा था. भाजपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री मेनका गांधी से हुए कड़े मुकाबले में सोनू को शिकस्त का सामना करना पड़ा. इस बार न तो सोनू बसपा में हैं और न ही सपा से गठबंधन ही हो सका. बसपा इस लोकसभा चुनाव को अकेले अपने दम पर लड़ रही है. 

पार्टी में अंदरखाने मंथन
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुल्तानपुर लोकसभा सीट से टिकट के लिए करीब छह लोगों ने दावेदारी कर रखी थी. इनमें प्रमुख रूप से एक मुस्लिम और पिछड़ी जाति के दावेदार को टिकट की दौड़ में आगे बताया जा रहा है. वहीं, कुछ लोग सामान्य जाति के प्रत्याशी के नाम पर अंदरखाने मंथन होने की बात कह रहे हैं. बसपा इस सीट पर दो बार जीत दर्ज कर चुकी है. 1999 जय भद्र सिंह व 2004 के चुनाव में मो. ताहिर खां सांसद बने थे. दोनों चुनावों में समाजवादी पार्टी मुख्य मुकाबले में थी. ऐसे में दो बार विजेता और पिछले चुनाव की स्थिति को देखते हुए इस चुनाव में भी बसपा मजबूत लड़ाई की जुगत में है. इस कारण प्रत्याशी के चयन को लेकर फूंक फूंककर कदम रख रही है. अन्य प्रमुख दलों की बात करें तो आइएनडीआइ गठबंधन में यह सीट सपा के कोटे में गई है. उसने भीम निषाद को प्रत्याशी घोषित किया है. भाजपा ने एक बार फिर वर्तमान सांसद मेनका गांधी पर भरोसा जताया है.

Trending news