अभी जिंदगी बाकी है मेरे दोस्त! 125 साल के बुजुर्ग ने लगवाई वैक्सीन, शिल्पा शेट्टी भी हैं इनकी फैन
Advertisement

अभी जिंदगी बाकी है मेरे दोस्त! 125 साल के बुजुर्ग ने लगवाई वैक्सीन, शिल्पा शेट्टी भी हैं इनकी फैन

शिवानंद बाबा मूलरूप से बंगाल के श्रीहट्ट जिले के रहने वाले हैं. हालांकि, करीब 40 साल से वो वाराणसी के भेलूपुर में कबीरनगर कॉलोनी में रहते हैं. 

वैक्सीन लगवाते 125 वर्षीय शिवानंद बाबा ()

वाराणसी: यूपी में कोरोना का कहर कम होता नजर आ रहा है. कोरोना के खिलाफ चल रही इस जंग में वैक्सीनेशन का अहम योगदान है. हालांकि, अभी भी लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर डर और भ्रम बना हुआ है. इसी बीच वाराणसी से एक खबर सामने आई है, जहां एक 125 साल के बुजुर्ग ने कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगवाकर मिसाल पेश की है. 

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति माने जाते हैं 
दरअसल, बुधवार को दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में मशहूर शिवानंद बाबा कोरोना वैक्सीन लगवाई. उन्होंने दुर्गाकुंड स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली. बाबा के आधार कार्ड और पासपोर्ट के मुताबिक उनकी उम्र 125 साल है. वहीं, वैक्सीनेशन सेंटर पर बाबा ने जब अपना पहचान पत्र दिखाया, तो वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मी हैरान रह गए. बाबा के पहचान पत्र पर 8 अगस्त 1896 उनकी जन्म तिथि लिखी हुई थी. बाबा का जज्बा देख लोगों ने उनके इस कदम की सराहना की. 

ये भी पढ़ें- Indian railways: इन रूट्स पर फिर सरपट भरेंगी ये ट्रेनें, UP-बिहार समेत इन राज्य के यात्रियों को लाभ, देखें पूरी लिस्ट

बंगाल के रहने वाले हैं बाबा शिवानंद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिवानंद बाबा मूलरूप से बंगाल के श्रीहट्ट जिले के रहने वाले हैं. हालांकि, करीब 40 साल से वो वाराणसी के भेलूपुर में कबीरनगर कॉलोनी में रहते हैं. जानकारी के मुताबिक, उनके माता-पिता भीख मांगकर अपना भरण-पोषण करते थे. भूख के कारण ही उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई थी. तभी से बाबा ने आधा पेट भोजन करने का प्रण किया. इसके बाद उन्होंने एक आश्रम में दीक्षा ली. सन् 1977 में बाबा मथुरा के वृंदावन चले गए. इसके बाद सन् 1979 में बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी आ गए. तब से यहीं रह रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में नहीं थम रही इंजेक्शन की कालाबाजारी, लोहिया हॉस्पिटल के जूनियर डॉक्टर समेत 6 गिरफ्तार

दिन की शुरुआत योग से करते हैं 
आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी बाबा रोजाना सुबह तीन बजे उठकर घंटों योग करते हैं. इसके बाद ही वह अपनी दिनचर्या की शुरुआत करते हैं. उनकी सेहत के पीछे का एक और राज है कि वो कभी भी तेल-मसालेदार भोजन नहीं करते, बल्कि उबला और सादा भोजन ही करते हैं. बता दें कि बाबा ने शादी नहीं की है. आपको ये जानकार भी हैरानी होगी कि इस उम्र में भी उन्हें किसी तरह की कोई बीमारी नहीं है. बाबा पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं.  

ये भी देखें- Video: शख्स को भारी पड़ी घोड़े की सवारी, देखें कैसे चकरघिन्नी की तरह घुमाकर जमीन पर पटका

शिल्पा शेट्टी मानती हैं प्रेरणा  
बॉलीवुड की एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी फिल्मी करियर के साथ-साथ अपनी सेहत और योग के लिए भी दुनियाभर में मशहूर हैं. आपको बता दें कि खुद शिल्पा शेट्टी शिवानंद बाबा को अपनी प्रेरणा मानती हैं. शिल्पा ने यह साल 2020 में एक एक पोस्ट के जरिए साझा भी की थी. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news