रोजगार की हर संभव योजना तलाश रही योगी सरकार, बंद पड़े उद्योगों को फिर शुरू करने की तैयारी
Advertisement

रोजगार की हर संभव योजना तलाश रही योगी सरकार, बंद पड़े उद्योगों को फिर शुरू करने की तैयारी

सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि स्क्रीनिंग में स्वस्थ पाए गए कामगारों/श्रमिकों को खाद्यान्न किट उपलब्ध कराते हुए होम क्वॉरंटीन के लिए घर भेजा जाए. होम क्वॉरंटीन की अवधि में इन्हें 1 हजार रुपए का भरण-पोषण भत्ता भी दिया जाए.

फाइल फोटो

लखनऊ: योगी सरकार लॉकडाउन की वजह से वापस उत्तर प्रदेश लौटे प्रवासियों को काम दिलाने की हर संभव योजना तलाशने में जुटी हुई है. आज सीएम योगी ने ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित करने के लिए सिक इंडस्ट्रियल यूनिट को क्रियाशील करने की एक कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में जो उद्योग बंद हो चुके हैं उन्हें वापस शुरू किया जाए.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि माइग्रेंट कमिशन का गठन जल्द होने जा रहा है. अब तक 24 लाख लोगों की स्किलिंग पूरी की जा चुकी है. वापस उत्तर प्रदेश लौट रहे श्रमिकों/कामगारों की क्वॉरंटीन सेंटर में ही स्किल मैपिंग की जा रही है. सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि स्क्रीनिंग में स्वस्थ पाए गए कामगारों/श्रमिकों को खाद्यान्न किट उपलब्ध कराते हुए होम क्वॉरंटीन के लिए घर भेजा जाए. होम क्वॉरंटीन की अवधि में इन्हें 1 हजार रुपए का भरण-पोषण भत्ता भी दिया जाए.

मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिए हैं कि सभी कोविड अस्पतालों में डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें और समय से मरीजों को दवा उपलब्ध कराएं. अपनी पाली में ड्यूटी ज्वॉइन करते समय और ड्यूटी खत्म होने के पहले डॉक्टर और नर्स अनिवार्य रूप से राउण्ड लें. चिकित्सालयों में साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था की जाए. अस्पतालों में क्वॉलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर देने को लेकर भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने अस्पतालों में बिजली आपूर्ति को अनवरत करने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री ने हाई-वे, बाजारों और पार्कों में सघन पेट्रोलिंग करने भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराया जाए. ग्रामीण व शहरी इलाकों में निगरानी समितियों को सक्रिय रखे जाने के भी निर्देश दिए हैं.

Trending news