चीन की हरकतों को लेकर अमेरिका का बड़ा बयान, अगले हफ्ते दिल्ली में होगी अहम चर्चा
Advertisement
trendingNow1770143

चीन की हरकतों को लेकर अमेरिका का बड़ा बयान, अगले हफ्ते दिल्ली में होगी अहम चर्चा

अगले हफ्ते अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा सचिव मार्क एस्पार भारत आ रहे हैं. इससे पहले अमेरिका की तरफ से चीन की हरकतों को लेकर बड़ा बयान आया है.

 

अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क एस्पार (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: चीन अपनी हरकतों के कारण विश्व में आलोचना झेल रहा है. अमेरिका ने एक बार फिर चीन को आइना दिखाया है. अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क एस्पार (US Defense Secretary Mark Esper) ने कहा है कि चीन (China) भारत (India) पर सैन्य दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है. मार्क एस्पार का यह बयान उनकी दिल्ली यात्रा से ठीक पहले आया है. वह अगले हफ्ते विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (US secretary of state Mike Pompeo) के साथ दिल्ली आ रहे हैं.  

  1. चीन की हरकतों को लेकर अमेरिका का बड़ा बयान

    भारत पर सैन्य दबाव बनाने की कोशिश कर रहा चीन

    अगले हफ्ते भारत आ रहे हैं US विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ
     

हिमालय पर चीन की हरकत
एक कार्यक्रम के दौरान मार्क ने कहा, भारत हिमालय में हर दिन चीनी आक्रामकता का सामना कर रहा है. चीन की सैन्य गतिविधि एलएसी पर भी है. सभी जानते हैं कि चीन क्या कर रहा है? कुल मिलाकर चीन राजनीतिक, राजनयिक और सैन्य दबाव डालने की कोशिश कर रहा है. अपनी भारत यात्रा की पुष्टि करते हुए, एस्पार ने कहा पोम्पिओ और मैं अगले सप्ताह भारत पहुंच रहे हैं. इस दौरान भारत के साथ हमारी द्विपक्षीय वार्ता होगी. उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका इस सदी के बेहदर साझेदार होंगे.

इससे पहले, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (US secretary of state Mike Pompeo) ने कहा था कि चीन ने एलएलसी पर 60,000 सैनिक तैनात कर दिए हैं.

अहम है अमेरिका के विदेश मंत्री का दौरा
दरअसल भारत से सटी सीमा से लेकर दक्षिण चीन सागर में अमेरिका को तेवर दिखाने वाले चीन को काबू में कैसे करना है इस पर चर्चा के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो भारत आने वाले हैं. अमेरिका के विदेश सचिव माइक पॉम्पियो रक्षा सचिव के साथ 26 अक्टूबर को दो दिन के भारत दौरे पर आएंगे. चीन से सीमा विवाद के बीच माइक पॉम्पियो का भारत दौरा अहम माना जा रहा है. इस दौरे में दोनों देशों के बीच विदेश मंत्री स्तर की बातचीत होगी. साथ ही भारत-अमेरिका में BECA डील होने की संभावना है. BECA से दोनों देश आपस में रक्षा संबंधी खुफिया सूचनाएं साझा कर सकेंगे.

चीन के साथ सीमा विवाद पर माइक पॉम्पियो के तेवर बेहद आक्रामक रहे हैं. पॉम्पियो चीन के कम्युनिस्ट शासन को दुनिया के लिये खतरा बता चुके हैं. पॉम्पियो भारत के दौरे के बाद मालदीव और श्रीलंका की एक दिवसीय यात्रा पर भी जाएंगे.

LIVE TV

Trending news