DNA: अमेरिका से न्यूजीलैंड और श्रीलंका से सेशल्स तक...राम के रंग में रंगी पूरी दुनिया
Advertisement
trendingNow12073647

DNA: अमेरिका से न्यूजीलैंड और श्रीलंका से सेशल्स तक...राम के रंग में रंगी पूरी दुनिया

Ram Mandir News: अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से भारत के साथ-साथ विश्व में भी उत्सव जैसा माहौल दिखा, इससे पता चलता है कि प्रभु श्रीराम के भक्त दुनियाभर में बसते हैं और उनका अपने प्रभु के प्रति भक्तिभाव जरा भी कम नहीं हुआ है.

DNA: अमेरिका से न्यूजीलैंड और श्रीलंका से सेशल्स तक...राम के रंग में रंगी पूरी दुनिया

Ram Mandir Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आज भारत ही राममय नहीं हुआ, बल्कि ऐसा लगा की श्रीराम पूरी दुनिया के हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों से रामभक्ति में लीन रामभक्तों की तस्वीरें सामने आईं. अमेरिका से लेकर इंडोनेशिया तक..जापान से लेकर श्रीलंका तक जय श्रीराम के जयकारों से आकाश गूंज उठा.

पूरी दुनिया में दिखी रामभक्ति

इंटरनेट पर वायरल तस्वीरों में दुनिया में रामभक्ति में सराबोर भक्तों को देखा जा सकता है. न्यूयॉर्क में रामभक्तों ने श्रीराम का झंडा बुलंद किया हुआ है, तो ह्यूस्टन में पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने परिवार के साथ रामउत्सव मनाया. श्रीलंका में भी लोग रामभक्ति में लीन दिखाई दिए. जापान में रामभक्तों के लिए विशेषतौर पर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण का इंतजाम किया गया था.

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर राम नाम की गूंज सुनाई दी, यहां प्रवासी भारतीय रामभक्ति में डूबे हुए दिखे. हाथों में श्रीराम नाम का झंडा बुलंद किए हुए थे. लोगों ने राम नाम के जयकारों के साथ यहां का वातावरण राममयी कर दिया.

मेक्सिको में भी माहौल राममयी रहा. आपको बता दें कि मेक्सिको में पहला राम मंदिर स्थापित किया गया है. मेक्सिको में प्रवासी भारतीयों ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हर्षोउल्लास के साथ मनाया, इस विशेष अवसर पर मेक्सिको में पहले राम और हनुमान मंदिर की स्थापना की गई. जिन मूर्तियों की मेक्सिको में प्राण प्रतिष्ठा की गई, रामभक्त उन मूर्तियों को भारत से लेकर गए थे. यहां अमेरिकी धर्मगुरु ने धार्मिक अनुष्ठान पूरे कराये.

दानिश कनेरिया का परिवार भी भावविभोर

प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रभु राम की धुन में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया और उनका परिवार भी भावविभोर हो गया. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से ठीक पहली रात ह्यूस्टन के वडटल धाम में विशेष आयोजन किया गया था, जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए. राममंदिर बनने की खुशी और उसमें रामलला के विराजमान होने के खुशी को उत्सव की तरह मनाया गया, आतिशबाजी के साथ यहां रामभक्त बेहद उत्साहित दिखे. इसी कार्यक्रम में पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया और उनकी पत्नी ने जय श्रीराम के नारे लगाए और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर अपनी खुशी और रामभक्ति का परिचय दिया.

प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर अयोध्या में बना है, लेकिन प्रभु राम के भक्त दुनियाभर में बसते हैं, उनके दिल में रामलला वास करते हैं. यही वजह है कि राम नाम दुनिया में गूंज रहा है. इसकी एक झलक डेनमार्क में भी दिखाई दी.

डेनमार्क भी राम के रंग में रंगा

अयोध्या से साढ़े 6 हजार किलोमीटर दूर डेनमार्क में भी प्रभु राम का नाम छाया रहा, यहां विदेशी रामभक्त रामधुन पर झूमने लगे. साथ ही यहां विशेष आयोजन कर सैकड़ों महिलाओं ने प्रभु राम की पूजा अर्चना की. रामभक्तों ने भजन कीर्तन किया और राम नाम जपते दिखाई दिए. भगवान राम के प्रति ऐसी आस्था भावुक करने वाली है.

प्रभु श्रीराम का श्रीलंका से विशेष नाता रहा है. ऐसे में भव्य राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो और श्रीलंका में जश्न ना मनाया जाए. ऐसा हो ही नहीं सकता. श्रीलंका के सीता एलिया मंदिर में  उत्सव जैसा माहौल रहा. कहा जाता है कि सीता एलिया वही जगह है, जहां रावण ने माता सीता को कैद करके रखा था। यहां मौजूद लोगों ने रघु पति राघव राजा राम गीत गाया. इसके अलावा श्रीलंका के रंबोदा हनुमान मंदिर में भी इस दौरान त्योहार जैसा माहौल रहा. यहां सैकड़ों रामभक्तों ने पूजा अर्चना की और प्रभु श्रीराम के जयकारे लगाए. माना जाता है कि मां सीता की तलाश के दौरान इसी जगह पर भगवान हनुमान ने विश्राम किया था.

जापान में लोगों ने लाइव देखी प्राण प्रतिष्ठा

श्रीलंका के बाद अब जापान का हाल भी जान लेते हैं. जहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन को लेकर लाइव प्रसारण के खास इंतजाम किए गए थे. अयोध्या में जब तय मुहूर्त पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही थी, उसकी एक एक झलक जापान में बैठे रामभक्त लाइव देख रहे थे और इसके लिए खास इंतजाम किए गए थे. थिएटर में बड़ी स्क्रीन पर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम रामभक्त देख रहे थे.

साढ़े 5 हजार किलोमीटर दूर भक्तों पर राम रंग चढ़ा था, यहां रामभक्ति का ऐसा रंग दिखा कि भक्तों ने प्रभु राम के नाम पर भजन तैयार कर लिया, और भक्तिभाव से उसे गुनगुनाया भी. राममंदिर बनने के संघर्ष को इस भजन के जरिये बताने की कोशिश की गई है.

हजारों किलोमीटर दूर बैठे इन रामभक्तों में प्रभु राम के लिए कितनी आस्था, कितना प्रेम और भाव है, इसे समझना मुश्किल नहीं है. और ऐसे ही भक्तिभाव से सरोबार न्यूजीलैंड के लोग भी दिखाई दिए.

न्यूजीलैंड में हुआ हवन

प्रभु श्रीराम के प्रति अपनी आस्था और श्रद्धाभाव को व्यक्त करने के लिए न्यूजीलैंड में भी खास तैयारियां की गई थीं. यहां रामभक्तों ने सामूहिक हवन का आयोजन किया, जिसमें राम नाम से वातावरण को मंत्रमुग्ध कर दिया. प्रभु राम के लिए न्यूजीलैंड में भक्तों की ये आस्था अद्भुत है.

दुनिया में प्रभु श्रीराम के लिए कितनी आस्था है, इसकी बानगी इंडोनेशिया की तस्वीरों में देखने को मिली. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर इंडोनेशिया के गांधीपुरी सेवाग्राम आश्रम में हवन कराया गया. इस आयोजन में आश्रम के सैकड़ों लोग शामिल हुए, जो ये दिखाता है कि दुनिया में प्रभु श्रीराम के प्रति कितनी आस्था है.

बाली में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम

इंडोनेशिया के ही बाली में भारतीय मूल के लोग प्राण प्रतिष्ठा के गवाह बने. यहां भी लोगों को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम लाइव दिखाने के इंतजाम किए गए थे. यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था. 

सेशेल्स में भी प्रभु राम के प्रति उनके भक्तों में आस्था नजर आई. तस्वीरों में छोटे छोटे बच्चे प्रभु श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण जी और हनुमान की वेशभूषा में दिखाई दिए. सेशेल्स में रामभक्तों ने दिये जलाकर प्रभु राम की आरती उतारी.

अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से भारत के साथ-साथ विश्व में भी उत्सव जैसा माहौल दिखा, इससे पता चलता है कि प्रभु श्रीराम के भक्त दुनियाभर में बसते हैं और उनका अपने प्रभु के प्रति भक्तिभाव जरा भी कम नहीं हुआ है.

 

Trending news