Uttar Pradesh में बनेगी 800 किलोमीटर लंबी 'Herbal Road', ये होगी खासियत
Advertisement

Uttar Pradesh में बनेगी 800 किलोमीटर लंबी 'Herbal Road', ये होगी खासियत

Herbal Roads In UP: हर्बल बेल्ट प्रोजेक्ट के तहत सड़क के दोनों ओर पेड़ लगाने के अलावा रेन वाटर रिचार्ज सिस्टम भी बनाया जाएगा. जिससे घटते ग्राउंड वाटर को रोकने में मदद मिलेगी.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

आगरा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जल्द हर्बल रोड (Herbal Roads In UP) बनाई जाएगी. इससे हवा के माध्यम फैलने वाली बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी. इस प्रोजेक्ट के तहत आयुर्वेद में इस्तेमाल होने वाले पेड़ सड़क के दोनों ओर लगाए जाएंगे. इनमें शीशम, आंवला और नीम के पेड़ शामिल हैं.

  1. हर्बल रोड से रुकेगा बैक्टीरियल इंफेक्शन
  2. आगरा से होगी हर्बल प्रोजक्ट की शुरुआत
  3. मिट्टी का कटाव रोकने में भी मिलेगी मदद

हर्बल प्रोजेक्ट के लिए डिप्टी सीएम ने दिया ये आदेश

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम और पीडब्ल्यूडी मंत्री केशव प्रसाद मौर्या (Keshav Prasad Maurya) ने एक आदेश में अधिकारियों से कहा कि हर्बल रोड प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जाए.

ये भी पढ़ें- Pfizer और Moderna वैक्सीन से हो रही दिल की बीमारी, नए डेटा से हुआ ये खुलासा

यूपी में बनेगी 800 किमी लंबी हर्बल रोड

बता दें कि यूपी सरकार का प्लान है कि राज्य में 800 किलोमीटर लंबी हर्बल बेल्ट बनाई जाएगी. इसके तहत सड़क के दोनों तरफ आयुर्वेद से जुड़े पेड़ लगाए जाएंगे. इससे मिट्टी का कटाव रोकने में भी मदद मिलेगी. सरकार का मानना है कि हर्बल बेल्ट प्रोजक्ट से स्वास्थ्य लाभ और सौंदर्यीकरण जैसे कई फायदे होंगे.

जान लें कि सड़क के दोनों तरफ आयुर्वेद से जुड़े पेड़ लगाने के अलावा पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए रेन वाटर रिचार्ज सिस्टम भी बनाया जाएगा. इससे लगातार घट रहे ग्राउंड वाटर को भी रोकने में मदद मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- टॉयलेट जाने पर यहां मिलते हैं पैसे, जानिए क्यों किया जा रहा ऐसा

हर्बल रोड से होगा ये फायदा

रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे के दोनों ओर आयुर्वेद से संबंधित पेड़ लगाए जाएंगे. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन, हवा के जरिए फैलने वाली बीमारियों और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी. बता दें कि पीडब्ल्यूडी, आगरा शहर को गांवों से जोड़ने वाली तीन सड़कों पर 610 पेड़ लगाएगा.

LIVE TV

Trending news