कोरोना ने बदली डिक्शनरी की ABCD, 'वैक्सीन' बना वर्ड ऑफ द ईयर
X

कोरोना ने बदली डिक्शनरी की ABCD, 'वैक्सीन' बना वर्ड ऑफ द ईयर

Omicron मिलने के बाद भले दुनिया में वैक्सीन (Vaccine) के प्रभावी होने पर सवाल उठ रहे हों. लेकिन अमेरिका की पब्लिशिंग कंपनी Merriam-Webster ने वैक्सीन शब्द को Word of The Year घोषित किया है.

कोरोना ने बदली डिक्शनरी की ABCD, 'वैक्सीन' बना वर्ड ऑफ द ईयर

नई दिल्ली: Omicron मिलने के बाद भले दुनिया में वैक्सीन (Vaccine) के प्रभावी होने पर सवाल उठ रहे हों. लेकिन अमेरिका की पब्लिशिंग कंपनी Merriam-Webster ने वैक्सीन शब्द को Word of The Year घोषित किया है. यानी वैक्सीन वो शब्द है, जो इस साल दुनिया में हर व्यक्ति की ज़ुबान पर रहा.

इस रिपोर्ट के मुताबिक़ वर्ष 2021 में लोगों ने प्रति दिन वैक्सीन (Vaccine) शब्द का इस्तेमाल कम से कम पांच बार किया. इसके अलावा वर्ष 2020 की तुलना में वैक्सीन शब्द को 601 प्रतिशत ज़्यादा बार सर्च किया गया. वर्ष 2019 के मुक़ाबले एक हज़ार प्रतिशत ज़्यादा बार सर्च किया गया.

दुनिया के हर शब्दकोष में 'वैक्सीन'

ये नतीजे बताते हैं कि वैक्सीन शब्द ने दुनिया के अलग अलग देशों, अलग अलग लोगों और अलग अलग भाषाओं के शब्दकोश में अपनी पक्की जगह बना ली है. अब बच्चा बच्चा ये जानता है कि वैक्सीन का मतलब क्या होता है. वैसे तो वैक्सीन शब्द का पहली बार इस्तेमाल वर्ष 1882 में किया गया था. उस समय ये शब्द लैटिन भाषा के ही एक शब्द Vecca (वेक्का) से बना था, जिसका अर्थ होता है गाय. 

Smallpox दुनिया की पहली ऐसी बीमारी थी, जिसकी वैक्सीन (Vaccine) बनाने में वैज्ञानिकों को कामयाबी मिली थी. ये वैक्सीन भी Cowpox के वायरस से विकसित की गई थी. हालांकि लगभग 150 वर्ष पुराना ये शब्द कभी इतना लोकप्रिय नहीं हुआ, जितना ये आज है.

बन गया वर्ड ऑफ द ईयर

अमेरिका की इस Publishing Company ने अपनी Dictionary में पिछले साल Pandemic शब्द को Word of The Year किया था, जिसका अर्थ होता है महामारी. मार्च 2020 में जब World Health Organization ने कोरोना वायरस को एक Pandemic यानी महामारी घोषित किया था, तब हमारे देश में बहुत सारे लोग इस शब्द से अनजान थे. उस समय हर 10 में से 4 लोगों ने इंटरनेट पर जाकर इस शब्द का मतलब पढ़ा और फिर धीरे धीरे मुश्किल सा दिखने वाला ये शब्द हमारी रोज़मर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया.

वैक्सीन और Pandemic अकेले ऐसे दो शब्द नहीं हैं, जिनके बारे में दुनिया ने पिछले एक डेढ़ साल में जाना है. वर्ष 2020 की शुरुआत में जब दुनिया को कोरोना वायरस के बारे में पता चला था, तब लोगों को ये शब्द बड़ा अजीब लगता था. भारत में तो इसे बहुत से लोगों ने करोना और करुणा भी कहा. लेकिन बाद में धीरे धीरे दुनिया समझी कि ये करोना और करुणा नहीं बल्कि कोरोना है. आज स्थिति ये है कि बच्चा-बच्चा इस शब्द के बारे में जानता है और इसका सही उच्चारण कर सकता है.

ये शब्द भी हुए चर्चित

इसी तरह Lockdown, Quarantine, Asymptomatic, Containment zone, Social-distancing, Work Form Home और PPE किट कुछ ऐसे शब्द हैं, जिनके बार में लोग वर्ष 2020 से पहले ज़्यादा नहीं जानते थे.

ये भी पढ़ें- कोरोना के सीजन-3 का सबसे बड़ा विलेन 'ओमिक्रॉन', 9 दिन में 33 देशों तक हुई घुसपैठ

हमारे देश के बहुत सारे लोगों ने 23 मार्च 2020 को पहली बार Lockdown शब्द सुना, जब देश में 21 दिन के सम्पूर्ण Lockdown का ऐलान हुआ. इसी तरह Quarantine और Asymptomatic जैसे शब्दों का प्रयोग High Class Societies तक ही सीमित था. इनमें भी बहुत से लोग इन शब्दों से परिचित नहीं थे. लेकिन बाद में ये शब्द इतने आम हो गए कि आज एक आम इंसान भी बता सकता है कि Quarantine क्या होता है और इसे कैसे बोलते हैं. 

अब हुई ओमिक्रॉन की एंट्री

यानी आप कह सकते हैं कि कोविड ने इंसानों को ही नहीं बदला, बल्कि उनके शब्दकोश को भी बदला है. आज अगर आप अपनी कही हुई बातों पर गौर करेंगे तो आपको पता चलेगा कि अब पूरी दुनिया एक ही Dictionary को Follow कर रही है, और वो है Covid Dictionary.

इसके अलावा हम आपको ये बता सकते हैं कि अगले साल का Word of The Year क्या हो सकता है. ये Omicron हो सकता है, जिसके बारे में अभी दुनिया जान रही है. आने वाले दिनों में ये शब्द घर घर तक पहुंच जाएगा.

LIVE TV

Trending news