close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नागपुर में दुनिया की सबसे छोटी महिला ने की योगा प्रैक्टिस, देखें VIDEO

योगा प्रैक्टिस के दौरान 63 सेंटीमीटर की लंबाई वाली ज्योती आमटे आकर्षण का केंद्र रही.

नागपुर में दुनिया की सबसे छोटी महिला ने की योगा प्रैक्टिस, देखें VIDEO
योग दिवस के पहले पूरे देश में कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है. (फोटो साभार: ANI)

नागपुर: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योती आमगे ने अंतरराष्ट्रीय योग एक्सपर्ट धनश्री लेकुरवाळे के साथ नागपुर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के पहले गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान योगाभ्यास किया. इस दौरान ज्योती और धनश्री ने वहां मौजूद लोगों के साथ मिलकर कई आसन किए. योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान 63 सेंटीमीटर की लंबाई वाली ज्योती आमटे सबके आकर्षण का केंद्र रही.

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पहले यह आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान वहां बड़ी संख्या में आम लोगों के अलावा बच्चे मौजूद रहे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के पहले योग को विश्वव्यापी पहचान दिलाने के लिए पूरे देश और दूनिया के कई हिस्सों में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है.

 

11 दिसंबर को यूूएन ने दी थी मंजूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास के बाद 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था. भारत के इस प्रस्ताव पर 170 से अधिक देशों ने मंजूरी जताई थी, जो संयुक्त राष्ट्र में इतिहास था.

पीएम मोदी 21 जून को रांची में रहेंगे मौजूद
गौरतलब है कि हर साल की तरह इस साल भी पीएम मोदी 21 जून को सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस बार वह झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे. इससे पहले वह राजधानी दिल्ली, देहरादून, चंडीगढ़ और लखनऊ में योग दिवस पर हिस्सा ले चुके हैं. इसके अलावा बाबा रामदेव महाराष्ट्र के सीएम के साथ नांदेड़ में योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहेंगे.

देश और दुनिया के कई हिस्सों में होगा आयोजन
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर स्वयंसेवी और आध्यात्मिक संस्थाएं देश और दुनिया के कई हिस्सों में योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन कर रहे है. जिनमें ईशा फाउंडेशन, आर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार, श्री अरविंद सोसाइटी के अलावा अन्य शामिल हैं. इसके अलावा देश भर के सरकारी और निजी संस्थाओं में भी 21 जून को योग दिवस के मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.