Covid-19 2nd Wave: एक्सपर्ट्स का दावा- कोरोना की दूसरी लहर हुई कमजोर, लेकिन जुलाई तक खत्म नहीं होगा कहर

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) की रफ्तार कमजोर पड़ती दिख रही है, लेकिन इसे खत्म होने में अभी कुछ महीने लगेंगे और संभवतः यह जुलाई तक चलेगी.

Covid-19 2nd Wave: एक्सपर्ट्स का दावा- कोरोना की दूसरी लहर हुई कमजोर, लेकिन जुलाई तक खत्म नहीं होगा कहर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) की रफ्तार कमजोर पड़ती दिख रही है और नए मामलों में कमी आने के साथ ही ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है. लेकिन इसके बावजूद एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की दूसरी लहर को खत्म होने में समय लगने वाला है.

'जुलाई से पहले खत्म नहीं होगा कोविड-19 का कहर'

संक्रामक बीमारियों के एक्सपर्ट और वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील (Shahid Jameel) का कहना है कि भारत में भले ही कोविड-19 के केस कम होते दिख रहे हैं, लेकिन दूसरी लहर (Covid-19 2nd Wave) को खत्म होने में अभी कुछ महीने लगेंगे और संभवतः यह जुलाई तक चलेगी.

'कोविड-19 की दूसरी लहर का पीक कहना जल्दबाजी'

एक ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शाहिद जमील ने कहा, 'कोविड-19 की दूसरी लहर चरम पर है, यह कहना जल्दबाजी होगी. नए मामलों का ग्राफ भले ही फ्लैट हो रहा है, लेकिन संक्रमण पर काबू इतना आसान नहीं है. इसमें अभी लंबा समय लगेगा और जुलाई के अंत तक यह संभव हो सकता है. इसका मतलब है कि भले की कर्व घटने लगा है, लेकिन आने वाले दिनों में हमें हर दिन बड़ी संख्या में संक्रमण से जूझना पड़ेगा.'

ये भी पढ़ें- कोरोना से हो रही मौत के आंकड़ों ने डराया, 24 घंटे में टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड

'इस बार आंकड़ा ज्यादा, तो समय भी ज्यादा लगेगा'

शाहिद जमील ने कहा, 'पहली लहर में हमने लगातार गिरावट देखी, लेकिन याद रखें इस बाद संक्रमितों की संख्या पहले के मुकाबले काफी ज्यादा है. पहले लहर में सर्वाधिक केस 96000-97000 हजार थे, जबकि इस बार यह आंकड़ा 4 लाख से ज्यादा है. इसलिए इसमें ज्यादा समय लगेगा, क्योंकि कोरोना के केस काफी ज्यादा हैं.'

कोविड के नए मामलों में आई है कमी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में पिछले तीन दिन में कोविड-19 के मामले कम हुए हैं. 9 मई को जारी आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में देशभर में 4 लाख से ज्यादा मामले सामने आए थे. वहीं 10 मई को देशभर में 3.66 लाख, 11 मई को 3.29 लाख और 12 मई को 3.48 लाख नए मामले दर्ज किए गए.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.