Weather Updates: दिल्ली-यूपी समेत इन 10 राज्यों में बारिश मचा सकती है तबाही, बढ़ेगी ठिठुरन; IMD ने जारी की चेतावनी
X

Weather Updates: दिल्ली-यूपी समेत इन 10 राज्यों में बारिश मचा सकती है तबाही, बढ़ेगी ठिठुरन; IMD ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 1 से 6 दिसंबर के बीच दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) दस्तक दे सकते हैं. ऐसे में पूरे उत्तर-मध्य भारत में बारिश के आसार बन रहे हैं और कुछ राज्यों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट (Alert for Rain) जारी किया गया है.

Weather Updates: दिल्ली-यूपी समेत इन 10 राज्यों में बारिश मचा सकती है तबाही, बढ़ेगी ठिठुरन; IMD ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मौसम का मूड (Weather Updates) बदला हुआ है. कहीं बाढ़ से तबाही है तो कहीं ज्वालामुखी फट रहा है. भारत में भी बेमौसम बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही तो मैदानी इलाकों में ठंड तेजी से बढ़ गई है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 1 से 6 दिसंबर के बीच दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) दस्तक दे सकते हैं. ऐसे में पूरे उत्तर-मध्य भारत में बारिश के आसार बन रहे हैं. कुछ राज्यों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट (Alert for Rain) जारी किया गया है.

इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग (IMD)  ने गुजरात में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जहां 1 और 2 दिसंबर को बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मुंबई में भी आज से गुरुवार तक बारिश का अलर्ट (Alert for Rain) है. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में 5 और 6 दिसंबर को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि इस दौरान पहाड़ों पर भी बारिश हो सकती है और बर्फबारी का भी अलर्ट है. इसके अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आज से नए नियम हुए लागू, ओमिक्रॉन को लेकर सरकार सतर्क

बारिश के बाद तेजी से बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में बारिश होने के बाद ठंड तेजी से बढ़ेगी. पहाड़ों पर भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में पहाड़ से लेकर मैदान तक ठंड तेजी से बढ़ेगी. अच्छी बात यह है कि बारिश से दिल्ली समेत तमाम शहरों में स्मॉग और प्रदूषण वाली स्थिति से लोगों को निजात मिलेगी.

दक्षिण भारत के लिए मुसीबत बनी बारिश

जहां एक ओर उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट है, वहीं देश के दक्षिण में भी भारी बारिश अब तक भी मुसीबत बनी हुई है. रामेश्वरम में पिछले 5 दिन से लगातार बारिश हो रही है और भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. इसी के साथ तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है. ये मुश्किल यहां थमने वाली नहीं है और 2 दिसंबर तक बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बना रहेगा, जिसकी वजह से ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है.

लाइव टीवी

Trending news