Rajasthan के लिए IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, ऐसा रहेगा UP and Uttarkhand का मौसम
Advertisement
trendingNow1940974

Rajasthan के लिए IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, ऐसा रहेगा UP and Uttarkhand का मौसम

Weather Forecast Today: पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश से हालात खराब होते जा रहे हैं. लेकिन दिल्ली (Delhi) और हरियाणा जैसे राज्यों को अब भी मॉनसून (Monsoon) की बारिश का इंतजार है. कुछ राज्यों में आसमानी बिजली गिरने से कई लोगों की जान चली गई है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों को अब भी मॉनसून (Southwest Monsoon) की बारिश का इंतजार है. वहीं पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है और इन इलाकों पर बाढ़ (Flood) का खतरा मंडरा रहा है. उत्तराखंड (Uttarkhand) के कई जिलों में सोमवार को हुई बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. वहीं आसमानी बिजली गिरने (Lightning Strikes) से यूपी और राजस्थान में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. 

  1. यूपी-उत्तराखंड में येलो अलर्ट
  2. राजस्थान में होगी भारी बारिश
  3. दिल्ली में आज बारिश का अनुमान

यूपी के लिए येलो अलर्ट जारी

दिल्ली को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी किया है जिसके तहत राजधानी में आज बारिश की प्रबल संभावना है. वहीं देश के कई इलाकों के लिए भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. राजस्थान (Rajasthan) और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच चुके दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वजह से सोमवार को बारिश हुई, लेकिन दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों को बारिश का अब भी इंतजार है. 

लोगों को घर में रहने की सलाह

मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट को येलो अलर्ट से ज्यादा गंभीर माना जाता है. इसका मतलब है कि ऐसे इलाकों में बिगड़ते मौसम से जान-माल का नुकसान हो सकता है. ऑरेंज अलर्ट में लोगों को घर में रहने की सलाह दी जाती है ताकि नुकसान से बचा जा सके. सबसे ज्यादा खतरे वाले रेड अलर्ट के बाद ऑरेंज अलर्ट का नंबर आता है. 

ये भी पढ़ें: दिल्‍ली में बारिश को लेकर मॉनसून विभाग की भविष्‍यवाणी क्‍यों हुई फेल? IMD ने दी सफाई

बिजली गिरने से 70 से ज्यादा की मौत

उत्तर भारत के कई राज्यों में सोमवार को आसमानी आफत आई और बिजली गिरने के साथ तेज बारिश ने लोगों को मुश्किल में डाल दिया. हिमाचल और जम्मू के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया. इसके अलावा कई राज्यों में बिजली गिरने से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 71 हो गया है. अकेले उत्तर प्रदेश में ही बिजली गिरने से 42 लोगों की मौत हुई है.

इसके अलावा कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है, जबकि गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और केरल के लिए भी मौसम विभाग ने ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news