Delhi NCR Weather Today, मौसम न्यूज 27 सितंबर 2024: चार दिन में मॉनसून (Monsoon) की विदाई होनी है, लेकिन ऐसा लगता है कि उसका अभी जाने का मन नहीं है. केरल से आता है और करीब चार महीने देश के अलग-अलग हिस्सों को तरबतर करने के बाद भारत से चला जाता है. मौसम विज्ञानी भी इस रुख से हैरान हैं. आज के हाल की बात करें तो तड़के से ही काले बादल उमड़ घुमड़ रहे हैं. एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद में भी बादलों की आवाजाही दिखी. कई जगहों पर हल्की-फुल्की फुहारों से मौसम खुशमिजाज हो गया है. वहीं मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश का अलर्ट है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम का हाल


मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शाम 5:30 बजे आर्द्रता का स्तर 62 प्रतिशत रहा.


ये भी पढ़ें- जिसके दम पर दुनिया को धमकाता था ड्रैगन, कबाड़ा हो गई; चीन की 'चौड़' खत्म हो गई


IMD ने अनुमान लगाया है कि शुक्रवार को शहर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 28 सितंबर को भी मौसम का हाल रिपीट होगा. 29 सितंबर से 2 अक्टूबर के मौसम की बात करें तो बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश का अनुमान न के बराबर हैं. 



मॉनसून का मोये मोये


भारत में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में मॉनसून का अप्रत्याशित कमबैक हुआ है. मायानगरी मुंबई पानी-पानी है. आस पास के कई जिलों में हालात खराब हैं. 27 सितंबर दिन शुक्रवार की बात करें तो दिल्ली में 27 सितंबर को गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. वहीं पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान के कई जिलों में आज शुक्रवार को गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसी तरह से मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान लगाया गया है.


दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून (monsoon) धीरे-धीरे विदा हो रहा है. देश के कई शहरों में भी मॉनसून की विदाई में भी महज एक हफ्ते का वक्त बचा है. देश का मौसम (mausam) एक बार फिर अजब-गजब रंग दिखा रहा है. कई राज्यों में भीषण तो कहीं हल्की फुल्की बूंदाबादी हो रही है. दिल्ली-NCR की बात करें तो 96 घंटों की बात करें तो पारा 36 डिग्री के पार गया तो ऐसा लगने लगा कहीं मार्च-अप्रैल में दिख चुका गर्मी का ट्रेलर कहीं वापस तो नहीं आ गया.