Weather Update: मानसून ने किया टाटा... बाय-बाय, फिर भी यहां होगी भारी बारिश, जानें देश के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11894954

Weather Update: मानसून ने किया टाटा... बाय-बाय, फिर भी यहां होगी भारी बारिश, जानें देश के मौसम का हाल

Weather Forecast 1 October: दक्षिण पश्चिम मानसून का मौसम शनिवार को समाप्त हो गया. इस मौसम में भारत में ‘औसत से कम’ बारिश हुई. मौसमविभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है.

Weather Update: मानसून ने किया टाटा... बाय-बाय, फिर भी यहां होगी भारी बारिश, जानें देश के मौसम का हाल

IMD Weather Forecast Aaj Ka Mausam: देशभर से मानसून की विदाई हो गई है. दक्षिण पश्चिम मानसून का मौसम शनिवार को समाप्त हो गया. इस मौसम में देश में ‘औसत से कम’ बारिश हुई. मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि इस बार देश में औसत से कम यानी 820 मिलीमीटर (mm) बारिश हुई जबकि किसी अल नीनो वर्ष में बारिश का दीर्घकालिक औसत 868.6 (mm) रहता है. इसके बावजूद इंद्र देवता और प्राकतिक घटनाओं के संयोजन से बने बादल कभी भी बरसने के लिए मशहूर हैं. कुछ इसी अंदाज में 1 अक्टूबर से पूर्वी भारत के राज्यों में भारी बारिश का नया दौर देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही देश के कुछ हिस्सों में धूप खिली रहेगी और लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. 

मौसम विभाग ने कहा कि 1 अक्टूबर से से अगले तीन दिनों तक कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है. यानी मानसून की विदाई होने के बावजूद देशभर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है. 1 से 3 अक्टूबर के बीच बिहार, बंगाल और तमिलनाडु में बारिश की सम्भावना है. 

दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. IMD ने कहा कि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम कार्यालय ने रविवार को मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा कि शनिवार को आर्द्रता का स्तर 81 प्रतिशत से 45 प्रतिशत के बीच रहा. शाम 7 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 162 रहा, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है.

शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. 

बिहार के मौसम का हाल

बिहार में 1 से 4 अक्टूबर तक झमाझम बारिश के आसार हैं. पूरे दक्षिण बिहार और उत्तर-पूर्व बिहार के सात जिलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश के आसार हैं. इस दौरान बादल गरजने और बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी हुआ है.

Trending news