Weather Update: दिल्ली में कई दिन से 40 के आसपास टिका है पारा, अब मौसम विभाग ने दी ये गुड न्यूज़
Advertisement

Weather Update: दिल्ली में कई दिन से 40 के आसपास टिका है पारा, अब मौसम विभाग ने दी ये गुड न्यूज़

Weather News: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दिल्ली-NCR वालों के लिए खुशखबरी लाया है. ये 13 अप्रैल को देर रात दिल्ली पहुंचेगा और 14 अप्रैल तक असर दिखाएगा. इससे आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. 

Weather Update: दिल्ली में कई दिन से 40 के आसपास टिका है पारा, अब मौसम विभाग ने दी ये गुड न्यूज़

Weather Forecast: चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है. उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से गुजरात और कोंकण के होते हुए एक निम्न दबाव की रेखा तटीय कर्नाटक तक बनी हुई है. वहीं बिहार और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र महाराष्ट्र पर बना हुआ है. दिल्ली की बात करें तो बीते शुक्रवार को राजधानी का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. दिल्ली में बीते तीन दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. अब मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी सुनाई है.

दिल्ली वालों को मिलेगी राहत

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दिल्ली-NCR वालों के लिए खुशखबरी लाया है. ये 13 अप्रैल को देर रात दिल्ली पहुंचेगा और 14 अप्रैल तक असर दिखाएगा. इससे आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. वहीं शनिवार से लेकर सोमवार तक यानी 13 से 15 अप्रैल के दौरान तेज गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में यहां तेज हवाएं और ओलावृष्टि भी हो सकती है. 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं (30 से 50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं और अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई. मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल, दक्षिणी तमिलनाडु, पूर्वोत्तर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई. 

उत्तराखंड, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हुई. मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान में काफी गिरावट आई.

बारिश का अनुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज 13 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) चल सकती हैं. 13 अप्रैल के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

13 से 15 अप्रैल के बीच तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं. आज पश्चिमी हिमालय में छिटपुट हल्की वर्षा और बर्फबारी संभव है. 13 से 15 अप्रैल के बीच तीव्रता और फैलाव में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है.

13 और 14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर और 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी संभव है. 13 से 14 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है. 13 से 15 अप्रैल के बीच राजस्थान में गरज, धूल भरी आंधी और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

UP Weather update: यूपी का मौसम

आज से दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी होने के आसार साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 30 से 40 किमी की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चल सकती हैं साथ ही बिजली गिरने के भी आसार हैं. मौसम विभाग ने 13 और 14 अप्रैल के लिए प्रदेश के कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आंधी-पानी, बिजली गिरने और ओलावृष्टि के भी आसार जताए हैं.

इन इलाकों में येलो अलर्ट

अलीगढ़, बदायूं, बागपत, बुलंदशहर, इटावा, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, जालौन, हाथरस, झांसी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, शामली व आसपास के इलाकों में तेज झोंकेदार हवा, मेघ गर्जन व वज्रपात की संभावना. आगरा, अमरोहा, बरेली, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, कासगंज, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर व आसपास बिजली गिरने के आसार हैं.

आज यहां ओलावृष्टि के आसार

आगरा, अलीगढ़, औरैया, बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, एटा, इटावा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, जालौन, झांसी, कासगंज, ललितपुर, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली व आसपास के इलाके में ओलावृष्टि के आसार हैं.

Bihar rain alert: बिहार में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए राजधानी पटना समेत नौ जिलों में आंधी, बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. जमुई, बांका, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, रोहतास, औरंगाबाद, गया और कैमूर जिलों में मौसम बिगड़ने की आशंका है. आज शनिवार को सीमांचल और कोसी के कुछ हिस्सों में बारिश संभव है. दो दिन मामला ठीक रहेगा. अगले हफ्ते मंगलवार से पारा दो डिग्री चढ़ सकता है.

Trending news