Brij Mandal Yatra: इंटरनेट बंद, चप्पे-चप्पे पर नजर... क्या है ब्रज मंडल यात्रा, जिससे पहले किले में तब्दील हुआ नूंह
Advertisement
trendingNow12346672

Brij Mandal Yatra: इंटरनेट बंद, चप्पे-चप्पे पर नजर... क्या है ब्रज मंडल यात्रा, जिससे पहले किले में तब्दील हुआ नूंह

Brij Mandal Yatra: हरियाणा के नूह में ब्रज मंडल यात्रा को लेकर हाई अलर्ट है. पिछले साल हुई हिंसा के बाद सोमवार को होने वाली इस यात्रा को लेकर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. पूरे इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

Brij Mandal Yatra: इंटरनेट बंद, चप्पे-चप्पे पर नजर... क्या है ब्रज मंडल यात्रा, जिससे पहले किले में तब्दील हुआ नूंह

Brij Mandal Yatra: हरियाणा के नूह में ब्रज मंडल यात्रा को लेकर हाई अलर्ट है. पिछले साल हुई हिंसा के बाद सोमवार को होने वाली इस यात्रा को लेकर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. पूरे इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. संबंधित इलाके में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के 2500 सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. नूह के पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने बताया कि सुरक्षाबलों को जुलूस के रास्ते पर रणनीतिक रूप से तैनात किया जाएगा.

ड्रोन के जरिए पैनी नजर

उन्होंने आगे कहा, "हम ड्रोन के जरिए हर किसी पर पैनी नजर रखेंगे." नूह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने मौजूदा स्थिति का आकलन करते हुए कहा, "यात्रा से पहले स्थिति काफी शांत और सौहार्दपूर्ण है और दोनों समुदाय (हिंदू और मुस्लिम) इसका स्वागत करने के लिए तैयार हैं." यह आगामी कार्यक्रम को लेकर सकारात्मक माहौल और दोनों धार्मिक समूहों की उत्साह को दर्शाता है.

निकाला गया फ्लैग मार्च

हरियाणा के अतिरिक्त डीजीपी-सीआईडी ​​और एक उपायुक्त के ‘फीडबैक’ पर जारी आदेश में कहा गया है, ‘नूंह जिले में तनाव, गड़बड़ी, आंदोलन, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और सार्वजनिक शांति तथा सौहार्द बिगाड़ने की आशंका है.’ यह आदेश व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर आदि जैसे सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से ‘गलत सूचना और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए’ दिया गया है. रविवार को पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में जिले में ‘फ्लैग मार्च’ निकाला गया.

घुड़सवार पुलिस भी तैनात

अखिल भारतीय इमाम संगठन के अध्यक्ष डॉ. इमाम उमर अहमद इलियासी शांति की अपील करने के लिए शाम को नूंह स्थित नल्हड़ महादेव मंदिर गये. नूंह पुलिस प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने बताया कि यात्रा मार्ग पर स्थित मंदिरों से सटे अरावली पर्वतों में तलाशी अभियान जारी है. पुलिस ने नूंह शहर, नल्हारेश्वर मंदिर, अरावली पर्वत, बड़कली चौक, झिरकेश्वर मंदिर, श्रृंगेश्वर मंदिर और यात्रा के समापन स्थलों पर नजर रखी जा रही है. इतना ही नहीं, घुड़सवार पुलिस को भी तैनात किया गया है.... सीआरपीएफ, आरएएफ और कई अन्य कंपनियों सहित अर्धसैनिक बलों के जवान भी तैनात किए जाएंगे.

विशेष गाइडलाइंस जारी

नूंह पुलिस ने भारी वाहन चालकों के लिए विशेष परामर्श जारी किया है. परामर्श के अनुसार, अलवर से सोहना/गुरुग्राम जाने वाले भारी वाहनों को फिरोजपुर झिरका के आंबेडकर चौक से केएमपी एक्सप्रेसवे होते हुए मुंबई एक्सप्रेसवे जाना होगा. ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान भारी वाहनों को नूंह जिले में प्रवेश करने पर प्रतिबंध है. यात्रा पूरी होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

पिछले साल हुई थी हिंसा

याद दिला दें कि पिछले साल इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी. पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद की शोभा यात्रा पर भीड़ द्वारा हमला किया गया था. जिसके बाद भड़की हिंसा में दो होमगार्ड और गुरुग्राम की एक मस्जिद के एक मौलवी समेत छह लोगों की मौत हो गई थी. पिछले साल इस संघर्ष के तत्काल बाद कम से कम छह लोग मारे गये थे और कई घायल हो गए थे. राज्य में मनोहर खट्टर के नेतृत्व वाली तत्कालीन भाजपा सरकार ने हिंसा को लेकर विपक्षी दलों की तीखी आलोचना की थी.

इन 7 पॉइंट्स में जानें क्या है ब्रज मंडल यात्रा:

-ब्रज मंडल यात्रा एक हिंदू धार्मिक जुलूस है.

-यह यात्रा नूह के नारहड़ मंदिर से शुरू होकर झिर मंदिर से होते हुए सिंघार में समाप्त होगी.

-विश्व हिंदू परिषद इस यात्रा का मुख्य आयोजक है.

-यात्रा 22 जुलाई से शुरू होगी.

-ब्रज का मतलब "कृष्ण की भूमि" होता है और इसलिए यह भगवान कृष्ण से जुड़े धार्मिक स्थलों से जुड़ा हुआ है.

-यह यात्रा विभिन्न हिंदू संगठनों के साधुओं और धर्मगुरुओं के मार्गदर्शन में होगी.

-सुरक्षा कारणों से, नूह जिले में यात्रा के दौरान रविवार शाम 6 बजे से सोमवार शाम 6 बजे तक इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

Trending news