Pegasus Spyware: क्या है पेगासस, जिसे लेकर महबूबा की बेटी ने लगाया फोन हैकिंग का आरोप, समझिए पूरी ABCD
Advertisement
trendingNow12330406

Pegasus Spyware: क्या है पेगासस, जिसे लेकर महबूबा की बेटी ने लगाया फोन हैकिंग का आरोप, समझिए पूरी ABCD

What is Pegasus Spyware: जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने अपने फोन की हैकिंग और जासूसी का आरोप लगाया है. उन्होंने कथित जासूसी के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है.

 

Pegasus Spyware: क्या है पेगासस, जिसे लेकर महबूबा की बेटी ने लगाया फोन हैकिंग का आरोप, समझिए पूरी ABCD

Iltija Mufti made allegations of espionage: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने आरोप लगाया है पेगासस जासूसी ऐप के जरिए उनके मोबाइल को हैक किया गया है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर बुधवार को पोस्ट करके इल्तिजा ने लिखा, ‘मुझे ‘एप्पल’ से चेतावनी मिली कि मेरा फोन पेगासस के जरिए हैक कर लिया गया है. इसे भारत सरकार ने आलोचकों और राजनीतिक विरोधियों को परेशान करने के लिए खरीदा और हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है.’

इल्तिजा ने बीजेपी पर लगाया आरोप

इल्तिजा मुफ्ती ने बीजेपी पर उन महिला नेताओं की जासूसी करने का भी आरोप लगाया जो उनके रुख का अनुसरण नहीं करतीं. इल्तिजा मुफ्ती ने कहा, ‘भाजपा बेशर्मी से महिलाओं की जासूसी करती है, सिर्फ इसलिए क्योंकि हम उनकी बात मानने से इनकार करते हैं. आप कितना नीचे गिरेंगे?’ इल्तिजा मुफ्ती अपनी महबूबा की बेटी होने के साथ ही उनकी राजनीतिक सलाहकार भी हैं. 

क्या है पेगासस जासूसी ऐप?

पेगासस एक जासूसी ऐप है, जिसे इजराइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ ग्रुप ने विकसित किया है. पेगासस स्पाइवेयर व्हाट्सऐप पर एक मिस कॉल देकर किसी भी व्यक्ति का मोबाइल फोन अपने नियंत्रण में ले सकता है. इस स्पाइवेयर का काम दूसरे लोगों के फोन में घुसकर उनकी जासूसी करना है. 
कैसे काम करता है स्पाईवेयर

इस जासूसी सॉफ्टवेयर को चुपके से किसी के फोन या लैपटॉप में इंस्टॉल कर दिया जाता है. अगर एक बार यह दूसरे व्यक्ति की डिवाइस में घुस गया तो फिर उसका पर्सनल डेटा चोरी होना तय होता है. इसके जरिए किसी भी व्यक्ति के कॉन्टेक्ट नंबर्स, ईमेल, टैक्स्ट मैसेज, वीडियोज, फोटोज और पासवर्ड्स को चुराया जा सकता है. 

एप्पल आईफोन भी हो सकता है हैक

खास बात ये है कि पेगासस स्पाईवेयर (Pegasus Spyware) के जरिए केवल एंड्रॉयड फोन ही नहीं बल्कि Apple iPhone को भी आसानी से हैक किया जा सकता है. इसे दुनिया का सबसे खतरनाक और ताकतवार स्पाईवेयर माना जाता है. इसे इस तरीके से बनाया गया है कि यह फोन में मौजूद ऐप्स की जानकारी तक को बारीकी से पढ़ सकता है. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news