President Election 2022: रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे रामनाथ कोविंद? मिलेंगी क्या सुविधाएं? होंगे सोनिया के पड़ोसी
Advertisement

President Election 2022: रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे रामनाथ कोविंद? मिलेंगी क्या सुविधाएं? होंगे सोनिया के पड़ोसी

President Election 2022: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 24 जुलाई को रिटायर हो रहे हैं. आइये आपको बताते हैं कोविंद को रिटायरमेंट के बाद क्या सुविधाएं मिलती रहेंगी.

President Election 2022: रिटायरमेंट के बाद क्या करेंगे रामनाथ कोविंद? मिलेंगी क्या सुविधाएं? होंगे सोनिया के पड़ोसी

President Election 2022: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. 23 जुलाई को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू संसद भवन के सेंट्रल हॉल में उनके सम्मान में विदाई समारोह का आयोजन कर रहे हैं. इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद को संसद सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित एक 'मेमेंटो' और 'हस्ताक्षर पुस्तक' भी भेंट की जाएगी. इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी केंद्रीय मंत्री और सांसद शामिल होंगे.

राष्ट्रपति भवन से होगी कोविंद की विदाई

कार्यकाल खत्म होने से दो दिन पहले यानी 22 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पूरा सामान नए बंगले में शिफ्ट कर दिया जाएगा. हालांकि, आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति भवन से कोविंद की विदाई 25 जुलाई को होगी, जब देश के नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे?

राष्ट्रपति कोविंद का नया पता क्या होगा?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद दिल्ली में 12 जनपथ पर एक बंगला आवंटित किया गया है. ये वही बंगला है जहां कुछ साल पहले तक रामविलास पासवान रहते थे. पासवान इस बंगले में दो दशक से ज्यादा समय तक रहे. उनकी मृत्यु के बाद परिवार ने इसे खाली कर दिया. अब यह बंगला रामनाथ कोविंद को आवंटित कर दिया गया है. बंगले को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है. हाल ही में राष्ट्रपति की बेटी स्वाति कोविंद ने बंगले के नवीनीकरण कार्य का निरीक्षण किया है. इस बंगले के बगल में यानी 10 जनपथ पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आवास है.

राष्ट्रपति कोविंद को रिटायरमेंट के बाद क्या सुविधाएं मिलेंगी?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सेवानिवृत्ति के बाद 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी. इसके अलावा सचिवीय कर्मचारियों और कार्यालय खर्च के लिए प्रति माह 60 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा सरकार की ओर से दिए गए बंगले का किराया भी मुफ्त होगा. पूर्व राष्ट्रपति के रूप में कोविंद को दो लैंडलाइन, मोबाइल फोन, ब्रॉडबैंड और इंटरनेट कनेक्शन भी दिया जाएगा. इसके अलावा बिजली और पानी के बिल भी नहीं भरने होंगे. कोविंद को एक ड्राइवर और एक कार भी दी जाएगी.

ये सुविधाएं भी मिलेंगी

-स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह नि:शुल्क होंगी.

-ट्रेन और हवाई यात्रा मुफ्त होगी. पूर्व राष्ट्रपति के एक स्टाफ को भी यह सुविधा नि:शुल्क दी जाएगी.

-इसमें पांच लोगों का पर्सनल स्टाफ होगा. इसके अलावा सभी सुविधाओं के साथ एक मुफ्त वाहन भी दिया जाएगा.

-दिल्ली पुलिस की सुरक्षा दी जाएगी. दो सचिव भी होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news