Zee Rozgar Samachar

WhatsApp New Policy: प्राइवेसी को लेकर यूजर्स परेशान, जानें नई पॉलिसी पर व्हाट्सऐप ने दिया जवाब

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अपनी सर्विस की नई शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है, जिसके बाद यूजर्स प्राइवेसी को लेकर परेशान हैं. यूजर्स के संदेह को दूर करने के लिए Zee News ने व्हाट्सऐप से संपर्क किया और कंपनी ने प्राइवेसी को लेकर जानकारी दी.

WhatsApp New Policy: प्राइवेसी को लेकर यूजर्स परेशान, जानें नई पॉलिसी पर व्हाट्सऐप ने दिया जवाब
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अपनी सर्विस की शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है और यूजर्स को नई पॉलिसी (New Policy) का नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है, जिसको लेकर कई लोगों को संदेह है. यूजर्स को संदेह है कि Whatsapp इस्तेमाल करने वालों का सारा डेटा लीक हो सकता है और प्राइवेसी खत्म हो सकती है. इसके बाद Zee News ने व्हाट्सऐप से संपर्क किया, जिसके बाद कंपनी ने नई पॉलिसी को लेकर जानकारी दी.

व्हाट्सऐप ने क्यों बदली पॉलिसी

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने बताया, 'हमने अक्टूबर 2020 में सूचित किया था कि व्हाट्सऐप के बिजनेस विजन के हिस्से के रूप में छोटे व्यवसायों को बेहतर ढंग से सक्षम करने के लिए हम अपनी सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति को अपडेट कर रहे हैं, क्योंकि हम छोटे व्यवसाय से की मदद के लिए नए सुरक्षा नियम बनाए हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि टेक इंडस्ट्री (Tech Industry) में सिक्योरिटी पॉलिसी में बदलाव होना सामान्य बात है.'

यूजर्स की प्राइवेसी पर व्हाट्सऐप का जवाब

यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने कहा, 'यूजर्स की निजता का सम्मान और रक्षा करना हमारे डीएनए (DNA) में है. जब हमने व्हाट्सऐप शुरू किया, तब से हमने अपनी सेवाओं को मजबूत गोपनीयता सिद्धांतों के साथ बनाए रखा है.'

नई शर्तों में दी गई है सुरक्षा के बारे में पूरी जानकारी

व्हाट्सऐप ने बताया, 'हमारी अपडेटेड शर्तों और गोपनीयता नीति में इस बारे में अधिक जानकारी दी गई है कि हम यूजर्स के डेटा और गोपनीयता के लिए हमारी प्रतिबद्धता को कैसे संसाधित करते हैं. नई पॉलिसी में यूजर्स को उनके डेटा की सुरक्षा के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

'बिजनेस के साथ बेहतर संचार'

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने बताया, 'कई बिजनेस अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए व्हाट्सऐप पर भरोसा करते हैं. हम उन व्यवसायों के साथ काम करते हैं, जो व्हाट्सऐप पर आपके साथ संचार को बेहतर बनाने के लिए फेसबुक या तीसरे पक्ष का उपयोग करते हैं. फेसबुक कंपनी के हिस्से के रूप में व्हाट्सऐप, फेसबुक के ऐप और उत्पादों के अनुभवों और एकीकरण की पेशकश करता है.'

ये भी पढ़ें- WhatsApp Data Policy: यहां जानें क्या है खतरा, Privacy concern को लेकर लोग हुए सतर्क

फेसबुक को क्यों दिया जा रहा है डेटा?

व्हाट्सऐप ने कहा, 'गोपनीयता नीति और शर्तों के लागू होने से पहले यूजर्स के पास एक महीने का समय है.  इसके अलावा, व्यवसाय सेवा प्रदाता के रूप में फेसबुक का विकल्प प्रदान करने के संबंध में, यह अब उपयोगकर्ताओं / व्यवसायों को अधिक विकल्प प्रदान करता है. फेसबुक को WhatsApp का डेटा सुरक्षित रखने के लिए दिया जा रहा है. यूजर्स जब चाहें बिजनेस बंद कर सकते हैं.'

आपकी किन जानकारियों को लेगा व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई गोपनीयता नीति और शर्तों के अनुसार, कंपनी आपके डिवाइस की आईडी, यूजर आईडी, फोन नंबर, ईमेल आईडी, सभी कॉन्टैक्ट, मोबाइल से होने वाले लेन-देन और फोन की लोकेशन जैसी अहम जानकारियां लेगी. नई शर्तों में कहा गया है कि आपके मोबाइल से ली जाने वाली सारी जानकारियां फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) के साथ शेयर की जाएगी.

यूजर्स के पास 8 फरवरी तक का समय

Video-

व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई पॉलिसी को मानने के लिए यूजर्स के पास 8 फरवरी तक का समय है. यूजर्स को फिलहाल Accept Later का ऑप्शन भी दिया गया है, लेकिन 8 फरवरी के बाद पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने वाले इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.