Who was Sambhaji: कौन थे संभाजी? जिनके नाम पर औरंगाबाद का नाम बदलकर किया गया संभाजी नगर
Advertisement

Who was Sambhaji: कौन थे संभाजी? जिनके नाम पर औरंगाबाद का नाम बदलकर किया गया संभाजी नगर

Aurangabad renamed Sambhaji Nagar: संभाजी महाराज मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी के सबसे बड़े बेटे और अपने पिता की मृत्यु के बाद राज्य के दूसरे शासक थे.

Who was Sambhaji: कौन थे संभाजी? जिनके नाम पर औरंगाबाद का नाम बदलकर किया गया संभाजी नगर

Aurangabad renamed Sambhaji Nagar: महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजी नगर करने को मंजूरी दे दी. सत्तारूढ़ एमवीए सरकार में उथल-पुथल के बीच यह फैसला आया, जब शिवसेना के अधिकांश विधायक बागी गुट में शामिल हो चुके हैं.

खड़की का इतिहास

महाराष्ट्र का यह शहर जिसे अब औरंगाबाद के नाम से जाना जाता है, मूल रूप से खड़की कहलाता था. जिसका निर्माण 1610 में मलिक अंबर ने किया था. दक्कन पर उसके शासन के दौरान औरंगजेब का मुख्यालय बनने के बाद इसका नाम बदलकर औरंगाबाद कर दिया गया. शिवसेना द्वारा इसका नाम बदलकर संभाजी नगर रखा जाएगा.

संभाजी कौन थे?

संभाजी महाराज मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी के सबसे बड़े बेटे और अपने पिता की मृत्यु के बाद राज्य के दूसरे शासक थे. संभाजी ने नौ साल की छोटी अवधि के लिए मराठा साम्राज्य पर शासन किया. उन्हें अपने लोगों और विश्वासों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान देने के लिए याद किया जाता है.

1687 की वाई की लड़ाई

1687 में वाई की लड़ाई में मुगल सैनिकों द्वारा संभाजी के प्रमुख कमांडर हंबीराव मोहिते के मारे जाने के बाद, मराठा सेना अलग होने लगी और सम्राट की उसके अपने रिश्तेदारों द्वारा जासूसी की गई. अंत में, संभाजी और उनके 25 सलाहकारों को मुकर्रब खान की मुगल सेना ने फरवरी 1689 में संगमेश्वर में एक झड़प में गिरफ्तार कर लिया और उन्हें औरंगजेब के सैनिकों द्वारा वर्तमान अहमदनगर जिले के बहादुरगढ़ ले जाया गया.

मरते दम तक अपने लोगों के लिए लड़े

संभाजी और अन्य बंदियों को मुगल सैनिकों के सामने प्रताड़ित और अपमानित किया गया और अंत में मौत की सजा सुनाई गई. संभाजी महाराज को अपने सभी किलों और खजाने को आत्मसमर्पण करने और अंत में इस्लाम में परिवर्तित होने के लिए कहा गया था. संभाजी ने ऐसा करने से इनकार कर दिया और परिणामस्वरूप उन्हें मुगलों ने दर्दनाक मौत दी. संभाजी महाराज को आज भी अपने लोगों और अपने विश्वासों को अपने जीवन पर चुनने के लिए याद किया जाता है.

LIVE TV

Trending news