Ashok Chavan: कौन है वो कांग्रेसी नेता जिससे परेशान होकर अशोक चव्हाण ने पार्टी को गुडबाय कर दिया? संजय निरूपम दे रहे संकेत
Advertisement
trendingNow12107454

Ashok Chavan: कौन है वो कांग्रेसी नेता जिससे परेशान होकर अशोक चव्हाण ने पार्टी को गुडबाय कर दिया? संजय निरूपम दे रहे संकेत

Ashok Chavan: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता अशोक चव्हाण ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया है. लोकसभा चुनाव से पहले चव्हाण के इस फैसले से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. यह कहना गलत नहीं होगा कि इसकी भरपाई कांग्रेस शायद ही कर पाए.

Ashok Chavan: कौन है वो कांग्रेसी नेता जिससे परेशान होकर अशोक चव्हाण ने पार्टी को गुडबाय कर दिया? संजय निरूपम दे रहे संकेत

Ashok Chavan: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता अशोक चव्हाण ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया है. लोकसभा चुनाव से पहले चव्हाण के इस फैसले से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. यह कहना गलत नहीं होगा कि इसकी भरपाई कांग्रेस शायद ही कर पाए. क्योंकि अशोक चव्हाण का एक फिक्स जनाधार है. वे कांग्रेस के पुराने और बड़े नेताओं में गिने जाते थे. कांग्रेस के लिए इस रिक्त स्थान को भरना एक मुश्किल टास्क साबित हो सकता है. चव्हाण के कांग्रेस छोड़ने के पीछे महाराष्ट्र के ही पार्टी नेता को वजह बताया जा रहा है. इशारा नाना पटोले की तरफ है.

अशोक चव्हाण का इस्तीफा

अशोक चव्हाण के इस्तीफा देने के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरुपम ने एक्स पर एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा है. उन्होंने पोस्ट में कहा कि अशोक चव्हाण यकीनन पार्टी के लिए असेट थे. कोई उन्हें लायबिल्टि कह रहा है, कोई ED को जिम्मेदार ठहरा रहा है. यह सब जल्दबाजी में दिया हुआ रिएक्शन है. वे बुनियादी तौर पर महाराष्ट्र के एक नेता की कार्यशैली से बहुत परेशान थे.

संजय निरुपम के संकेत से सनसनी

निरुपम ने कहा कि इसकी जानकारी उन्होंने (अशोक चव्हाण) समय-समय पर शीर्ष नेतृत्व को दी था. अगर उनकी शिकायतों को गंभीरता से लिया जाता तो, यह नौबत नहीं आती. अशोक चव्हाण साधन-संपन्न हैं. कुशल संगठक हैं. जमीनी पकड़ रखते हैं और सीरीयस नेता हैं. भारत जोड़ो यात्रा जब पिछले साल नांदेड़ में पांच दिनों के लिए थी, तब समस्त नेतृत्व ने उनकी क्षमता का साक्षात दर्शन किया था. उनका कांग्रेस छोड़ना हमारे लिए बड़ा नुकसान है. इसकी भरपाई कोई नहीं कर पाएगा. उन्हें संभालने की जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ हमारी थी.

नाना पटोले की तरफ इशारा!

जानकारों की मानें तो संजय निरुपम, जिस नेता का नाम लिए बिना उसे जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, वह मौजूदा महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ही हैं. इसका संकेत कांग्रेस के पूर्व मंत्री नितिन राऊत ने भी दिया है. अशोक चव्हाण के इस्तीफे के बाद नितिन राऊत ने सीधे तौर पर नाना पटोले को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि अशोक चव्हाण जैसी बड़ी शख्सियत का कांग्रेस छोड़ना दुखद घटना है.

नाना पटोले ने क्या कहा?

अशोक चव्हाण के इस्तीफे के बाद नाना पटोले ने एक्स पर पोस्ट किया, 'कांग्रेस ने कई नेताओं को बहुत कुछ दिया है. आज जब कांग्रेस पार्टी संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ रही है, तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिन नेताओं के पास सब कुछ है, वे कांग्रेस पार्टी छोड़ रहे हैं.' उन्होंने आगे कहा,  'कौन, किसके लिए, कहां जा रहा है? यह जनता खुली आंखों से देख रही है. हम सभी कांग्रेस के निष्ठावान कार्यकर्ता कांग्रेस की सोच और लोकतंत्र को बचाने के लिए कट्टर, तानाशाह भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ेंगे.'

भाजपा में जा रहे हैं चव्हाण?

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 15 फरवरी से महाराष्ट्र के दौरे पर हैं. सूत्रों की मानें तो शाह की मौजूदगी में अशोक चव्हाण भाजपा में शामिल हो सकते हैं. अशोक चव्हाण ने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को कांग्रेस की सदस्यता का इस्तीफा सौंपा. कहा यह भी जा रहा है कि चव्हाण को भाजपा में बड़ा पद मिल सकता है. उन्हें राज्यसभा भेजे जाने की भी चर्चा तेज है.

Trending news