Yogi Adityanath: सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, मुलायम-मायावती भी रह गए पीछे
Advertisement
trendingNow12386342

Yogi Adityanath: सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, मुलायम-मायावती भी रह गए पीछे

CM Yogi Adityanath: 7 वर्ष 148 दिन तक लगातार सीएम बने रहने के साथ ही योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के सर्वाधिक लंबे समय तक सीएम रहने का रिकॉर्ड बनाया है.

Yogi Adityanath: सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, मुलायम-मायावती भी रह गए पीछे

7 वर्ष 148 दिन तक लगातार सीएम बने रहने के साथ ही योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के सर्वाधिक लंबे समय तक सीएम रहने का रिकॉर्ड बनाया है. इसके साथ ही सूबे की सियासत में उनका मुख्‍यमंत्री के रूप में सबसे लंबा कार्यकाल हो गया है. योगी आदित्‍यनाथ से पहले यह उपलब्धि कांग्रेस के मुख्‍यमंत्री डॉ संपूर्णानंद के नाम रही. वह 1954 से लेकर 1960 के बीच लगातार 5 साल 344 दिन सीएम रहे और योगी से पहले उनका ही लगातार इतने सबसे लंबे समय तक पद रहने का रिकॉर्ड रहा. अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, मायावती, चौधरी चरण सिंह समेत कोई भी उस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका था. जबकि मायावती ने चार बार और मुलायम सिंह ने तीन बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली लेकिन फिर भी रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए. 

क्या है सेकुलर सिविल कोड? पीएम मोदी ने लाल किले से किया जिक्र तो मचा घमासान, देश में बदल जाएंगी 5 जीचें

सिर्फ इतना ही नहीं सीएम योगी की गिनती उन नेताओं में होती है जिनके नेतृत्व में प्रदेश में किसी पार्टी की दूसरी बार सरकार बनी. 25 मार्च 2022 को जब योगी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो उन्होंने नारायण दत्त तिवारी का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था. नारायण दत्त ने वर्ष 1985 में अविभाजित उत्तर प्रदेश में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 

हालांकि यूपी से अलग होकर उत्तराखंड बनने के बाद देखा जाए तो योगी प्रदेश के पहले सीएम हैं जो लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज हुए. योगी आदित्‍यनाथ ने नोएडा जाने से कुर्सी चली जाने का मिथक तोड़ने का काम भी किया है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news