Air Pollution: घर और ऑफिस के अंदर हवा को कैसे रखें साफ, ये रहा सबसे आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11356703

Air Pollution: घर और ऑफिस के अंदर हवा को कैसे रखें साफ, ये रहा सबसे आसान तरीका

Improving indoor air quality: हमारे घरों की तरह, हमारे ऑफिस भी अनगिनत बैक्टीरिया, वायरस, छिपे हुए कीटाणुओं और एलर्जी का एक भण्डार हो सकते हैं, जो एंप्लॉयीज को हेल्थ संबंधी खतरों के ज्यादा से ज्यादा जोखिम में डालते हैं

Air Pollution: घर और ऑफिस के अंदर हवा को कैसे रखें साफ, ये रहा सबसे आसान तरीका

Indoor air pollution in workplaces: हम अपना लगभग 90 फीसदी टाइम या तो घर पर या फिर ऑफिस में बिताते हैं. जहां हम इतना टाइम बिता रहे हैं तो वहां की सभी चीजें भी अच्छी होनी चाहिए. आज हम एयर पॉल्यूशन की बात कर रहे हैं. मतलब हमारे घर या ऑफिस के अंदर एयर क्वालिटी साफ रहनी चाहिए. हम बाहर की हवा का तो अंदाजा लगा सकते हैं कि वह कैसी है लेकिन, हम उस हवा के बारे में कितना जानते हैं जो हम घर के अंदर सांस ले रहे हैं - खासकर ऑफिस में?

हमारे घरों की तरह, हमारे ऑफिस भी अनगिनत बैक्टीरिया, वायरस, छिपे हुए कीटाणुओं और एलर्जी का एक भण्डार हो सकते हैं, जो एंप्लॉयीज को हेल्थ संबंधी खतरों के ज्यादा से ज्यादा जोखिम में डालते हैं, इसलिए एक प्रदूषण मुक्त ऑफिस एनवायरमेंट बनाए रखना की बहुत जरूरत है. 

एनवायर्नमेंटल केयर डायसन के डिज़ाइन मैनेजर मुजफ्फर इज़मुद्दीन ने हेल्दी घर और ऑफिस बनाने की जरूरतो को शेयर किया, जहां अंदर हवा की क्वालिटी दिन के एजेंडे में सबसे ऊपर है और उन चीजों की एक लिस्ट शेयर करता है जो अनहेल्दी ऑफिस में योगदान दे सकती हैं और आपके ऑफिस और घर को पॉल्यूशन मुक्त रखने के लिए सुझाव दे सकती हैं.

बिल्डिंग्स के अंदर एयर क्वालिटी कई स्रोतों से आ सकती है. ऑफिस में डेली सफाई जैसी सिंपल एक्टिविटी अदृश्य कणों का उत्सर्जन कर सकती हैं जो एंप्लॉयीज की को प्रभावित कर सकती हैं. इनडोर प्रदूषकों या कई एयर क्वालिटी के कुछ स्रोत हैं.

अपहोल्स्ट्री और डेकोरेटिव आइटम्स
फॉर्मलडिहाइड एक कलरलैस गैस प्रदूषक है, जो फर्नीचर और लकड़ी के उत्पादों द्वारा जारी किया जा सकता है जिसमें फॉर्मल्डेहाइड-आधारित रेजिन होते हैं. कालीन, कालीन क्लीनर, वॉलपेपर, पेंट, फर्नीचर और फर्श वार्निश आपके ऑफिस और घर के अंदर एयर पॉल्यूशन का प्राथमिक स्रोत हो सकते हैं.

खराब वेंटिलेशन
ऑफिस और घर में अच्छा वेंटिलेशन बहुत जरूरी है. एयरफ्लो के साथ इनडोर एनवायरमेंट को कंट्रोल करने के लिए वेंटिलेशन एक सामान्य तरीका है, जिसमें अक्सर बाहर और घर के बीच हवा की आवाजाही शामिल होती है. वेंटिलेशन बढ़ाने का एक तरीका विंडो खोलना है.

प्रॉडक्ट्स की क्लीनिंग
केमिकल-बेस सफाई प्रॉडक्ट, हैंड सैनिटाइटर, एयर फ्रेशनर और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद भी आपके ऑफिस में एयर क्वालिटी को खराब करने वाले फॉर्मलाडेहाइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ 2) जैसे वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (वीओसी) पैदा कर सकते हैं.

एयर प्यूरिफायर से बनाएं ऑफिस के अंदर की हवा को साफ
आपके ऑफिस में हानिकारक टॉक्सिन और पॉल्यूशन के कॉन्टेक्ट की मात्रा को एयर प्यूरीफायर के माध्यम से प्रबंधित और सीमित किया जा सकता है. सही एयर प्यूरीफायर लगाने से, जो सटीक और सफल सेंसिंग प्रदान करता है, हानिकारक प्रदूषकों को पकड़ने और नष्ट करने में मदद कर सकता है, जो इनडोर एयर क्वालिटी में सुधार की दिशा में एक कदम बन सकता है.

इनडोर वायु प्रदूषण के प्रबंधन के लिए पूरी तरह से सील किए गए फिल्टरेशन सिस्टम वाली मशीनें जरूरी हैं. कुछ एयर प्यूरीफायर HEPA-13 फिल्टर को एक सीलबंद फिल्टरेशन सिस्टम के साथ जोड़ते हैं - इसलिए पूरी मशीन अब HEPA H13 ग्रेड प्राप्त करती है. यह सुनिश्चित करता है कि बालों, एलर्जी और बैक्टीरिया को दिखाई देने वाले धूल कणों सहित 99.95 फीसदी कण 0.1 माइक्रोन जितने छोटे हैं, मशीन के अंदर फंस गए हैं.

एयर प्यूरिफाइयर में ये हैं जरूरी
सेंसिंग: फॉर्मलडिहाइड एक सामान्य इनडोर पोल्यूटेंट है और जिसे समझना और पकड़ना बेहद मुश्किल है. डायसन एक सेंसिंग और फिल्टरेशन सिस्टम को इंटीग्रेट करना चाहता है जो इस पोल्यूटेंट का ढंग से मुकाबला कर सके. नई सेंसिंग तकनीक पारंपरिक फॉर्मलाडेहाइड सेंसर से जुड़े मुद्दों को दूर करने की मांग की, जिसमें क्रॉस-सेंसिटिविटी और शॉर्ट सेंसिंग लाइफ शामिल है.

कैप्चरिंग: नए प्यूरिफायर में यह केवल फिल्टर नहीं है जो HEPA H13 मानक को पूरा करता है, बल्कि पूरी मशीन है. यह एलर्जी, बैक्टीरिया और धूल जैसे 0.1 माइक्रोन जितने छोटे 99.95 फीसदी कणों को पकड़ लेता है. डायसन इंजीनियरों ने पूरी तरह से सील की गई मशीन बनाने के लिए एक फोरेंसिक अप्रोच अपनाई.

प्रोजेक्टिंग: एयर मल्टीप्लायर तकनीक का उपयोग करते हुए, मशीन कमरे के हर कोने में साफ हवा को प्रोजेक्ट कर सकती है. ऑटो मोड मशीन को पसंदीदा कमरे के तापमान और हवा की गुणवत्ता के लेवल को बनाए रखने में सक्षम बनाता है, जबकि मशीन को पूरी तरह से डायसन लिंक ऐप और वॉयस कंट्रोल द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news