बढ़ती उम्र के साथ महीन रेखाएं और झुर्रियां का होना आम बात है. ये परेशानी इंसान को ज्यादातर  40 से 50 उम्र के बीच में होती है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी त्वचा कम कोलेजन और इलास्टिन बनाती है. हालांकि झुर्रियां और महीन रेखाएं नेचुरल हैं, ऐसे में इसे पूरी तरह से रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ उपायों से इस प्रोसेस को धीमा जरूर कर सकते हैं.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसे भी पढ़ें- Beauty Tips: 40 से पहले ही चेहरे की त्वचा पड़ जाएगी ढीली, वक्त रहते इन 5 आदतों से बना लें दूरी


एवोकाडो को स्किन पर लगाए

एवोकाडो कई एंटी-रिंकल क्रीम में एक एक्टिव इनग्रेडिएंट है. जिन लोगों को छोटी उम्र से ही झुर्रियों की परेशानी हो जाती है. उनके लिए यह फल एक बेहतरीन उपाय है. ऐसे में इसे मसलकर फेस पर 5-10 मिनट तक लगाए और फिर साफ पानी से धो लें.


खीरा का इस्तेमाल करें

खीरे में विटामिन और खनिज भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में इसे लगाने से झुर्रियां और काले घेरे काफी कम होने लगते हैं. इसके लिए मिक्सी में खीरा डालें और अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक लगाए और फिर ठंडे पानी से धो लें.


एलोवेरा जेल से करें मसाज

एलोवेरा जेल विटामिन ई का एक हाई सोर्स है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा की बनावट के लिए फायदेमंद होता है. एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व डेड स्किन को रिपेयर करने में भी मदद करते हैं. ऐसे में सोने से पहले अपनी बॉडी पर एलोवेरा जेल लगाकर 5 से 10 मिनट मसाज करें.  

इसे भी पढ़ें- झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन


 


शहद का प्रयोग करें

शहद स्किन को मुलायम करता है और महीन रेखाओं की समस्या को कम करने के लिए इसके pH को एडजस्ट करता है. इसे साफ त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक लगाए.


कोकोनट ऑयल को यूज करें

अगर आप भी महीन रेखाओं से छुटकारा पाना चाहते है तो इसके लिए नारियल तेल एक बढ़िया चॉइस है. इसका इस्तेमाल करने से ये आपकी त्वचा के खुरदरे धब्बों को चिकना और नमी बनाए रखने का काम करता है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.