पपीता खाने के फायदे अनेक, लेकिन ये 5 लोग खाने से पहले जरूर जान लें डॉक्टर की राय
Advertisement
trendingNow12491315

पपीता खाने के फायदे अनेक, लेकिन ये 5 लोग खाने से पहले जरूर जान लें डॉक्टर की राय

Disadvantages Of Eating Papaya: पपीता सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन यदि आप किसी मेडिकल कंडीशन से गुजर रहे हैं, तो इसे खाने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श करें.

पपीता खाने के फायदे अनेक, लेकिन ये 5 लोग खाने से पहले जरूर जान लें डॉक्टर की राय

पपीता पोषक तत्वों से भरपूर फल है. यह फल विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, और फाइबर का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. ऐसे में इसे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

यदि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो पपीता का सेवन आपकी हेल्थ को बरकरार रखने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. लेकिन मेडिकल कंडीशन में इसका सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है. यहां हम आपको ऐसे ही 5 स्थितियों के बारे में बता रहे हैं-

गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं के लिए कच्चा पपीता हानिकारक हो सकता है. इसमें मौजूद लेटेक्स गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए जोखिम पैदा कर सकता है, जैसे गर्भपात या जन्म दोष.

इसे भी पढ़ें- पपीता के साथ कभी न खाएं दूध समेत ये 5 फूड्स, शरीर में मच जाएगा कोहराम

 

किडनी की समस्या

जिन लोगों को किडनी की समस्याएं हैं, उन्हें पपीता खाने से बचना चाहिए. पपीता में पोटैशियम की उच्च मात्रा होती है, जो किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है. किडनी के रोगियों के लिए अधिक पोटेशियम हार्ट और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

एलर्जिक रिएक्शन

कुछ लोगों को पपीते से एलर्जी हो सकती है. यदि आप पपीता खाने के बाद त्वचा पर रैशेज, खुजली, या अन्य एलर्जिक लक्षण अनुभव करते हैं, तो इसका सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए.

डायबिटीज

डायबिटीज में पपीते का सेवन बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए. दरअसल, इसमें नेचुरल शुगर होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है.

इसे भी पढ़ें- Diabetes में रोज खाएं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना होगा आसान

 

गैस्ट्रिक प्रॉब्लम

अगर आपको गैस्ट्रिक समस्याएं, जैसे कि एसिडिटी या पेट में जलन की शिकायत है, तो पपीता का सेवन सीमित करना चाहिए. पपीते में मौजूद एंजाइम कुछ लोगों के लिए पेट में जलन पैदा कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news