क्या होता है ब्लाइंड पिंपल? कैसे पाए एक्ने फ्री स्किन, जानें आसान टिप्स
Advertisement
trendingNow12491793

क्या होता है ब्लाइंड पिंपल? कैसे पाए एक्ने फ्री स्किन, जानें आसान टिप्स

चेहरे पर उम्र और लाइफस्टाइल की आदतों के कारण मुहांसों का बढ़ना आम बात है. लेकिन यदि आप ये गलतियां कर रहे हैं तो यह समस्या आपके लिए और भी गंभीर हो सकती है. 

 

क्या होता है ब्लाइंड पिंपल? कैसे पाए एक्ने फ्री स्किन, जानें आसान टिप्स

ब्लाइंड पिंपल एक तरीके के मुंहासे होते है जो स्किन की गहराई में बनते है. यह दूर से देखे नहीं जा सकते लेकिन अगर आप फेस पर हाथ लगाएंगे तो ये आपको महसूस होगा.  इस प्रकार के पिंपल दर्दनाक होते है और इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है. 

स्ट्रेस, एयर पॉल्यूशन और ह्यूमिडिटी ब्लाइंड पिंपल के होने का कारण हो सकता है. ये पिंपल चेहरे पर होने वाले व्हाइटहेड, ब्लैकहेड या लाल धब्बो जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को भी बढ़ावा दे सकते हैं. इस परेशानी से हर एक टीनेजर जूझ कहा है. आइए आपको बताते है कि आप अपने चेहरे को क्लीन कैसे रख सकते है. 

इसे भी पढ़ें- क्या है हार्मोनल एक्ने? चेहरे पर निकले फोड़े जैसे मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

 

 
बेदाग स्किन के लिए फॉलो करे ये रूटीन-

रेगुलर एक्सफोलिएट करें

डेली एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है और पोर्स को बंद करने का काम करता है जो त्वचा में एक्ने पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता है. इसके लिए सैलिसिलिक एसिड या अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड जैसे प्रोडक्ट्स यूज करें. ज्यादा मात्रा में इसके इस्तेमाल से बचें. 

क्ले मास्क यूज करें

क्ले मास्क आपकी त्वचा पर जमी हुई डस्ट को निकालने और सूजन को कम करने में मदद करता है. ऐसे में इफेक्टिव एरिया पर हफ्ते में एक या दो बार 10 से 15 मिनट के लिए क्ले मास्क लगाए और गर्म पानी से धोने के बाद हल्के हाथो से फेस को सुखाएं.

गर्म पानी से सिकाई करें

एक बर्तन में गुनगुना पानी ले और किसी साफ कपड़े को गर्म पानी में डुबोए, उसे निचोड़ कर फेस पर हो रहे मुहांसो पर 5 से 10 मिनट तक लगाए. इस प्रोसेस को दिन में कई बार दोहराए. ये रेमेडी आपके पिंपल्स को कम करने में मददगार रहेगी.

चेहरे पर गंदे हाथ न लगाए

आपके हाथों में कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते है जो पिंपल्स का कारण बन सकते हैं. ऐसे में गंदे हाथों से चेहरा छूने से ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा में जा सकते हैं. इसलिए स्किन को टच करने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करें.

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर मुहांसे पेट में भरी गंदगी का संकेत, आंतों की सफाई के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें

 

पिंपल्स न फोड़ने से बचें

चेहरे पर होने वाले ब्लाइंड पिंपल्स को फोडना और दबाना नहीं चाहिए क्योंकि फिर उन्हे ठीक होने में ज्यादा टाइम लग सकता है. इससे त्वचा पर उनका निशान रह जाता है और इंफेक्शन का रिस्क भी सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news