जाड़े के दिनों में खाएं रोज 5 अखरोट, सेहत की ये परेशानियां रहेंगी दो कोस दूर
Advertisement
trendingNow12491261

जाड़े के दिनों में खाएं रोज 5 अखरोट, सेहत की ये परेशानियां रहेंगी दो कोस दूर


Health Benefits Of Walnuts: अखरोट एक सेहतमंद ड्राई फ्रूट है. सर्दियों के इसका सेवन जरूर करें, इससे ठंड के कारण होने वाली बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

 

जाड़े के दिनों में खाएं रोज 5 अखरोट, सेहत की ये परेशानियां रहेंगी दो कोस दूर

मौसम के अनुसार डाइट में बदलाव करना जरूरी है. ताकि बीमारियों से बचाव हो सके. ऐसे में सर्दियों के दिनों में होने वाले सेहत से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए अखरोट खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह एक ऐसा सुपर फूड है जो स्वाद के साथ सेहतमंद गुणों से भी भरपूर होता है. 

इसमें उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को अंदर से बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करते हैं. इतना ही नहीं रोज केवल 5 अखरोट खाने भर से आप ये जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं- 

हार्ट डिजीज से बचाव

अखरोट में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है. यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. साथ ही नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से धमनियों में सूजन कम होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

इसे भी पढ़ें- हार्ट के लिए जरूरी ये विटामिन, कमी से दिल की नसे होने लगती हैं कमजोर, बढ़ जाता है मौत का खतरा

 

मोटापा कंट्रोल करने में मददगार

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा मोटापे की समस्या होती है, क्योंकि ठंड के कारण कई लोग एक्सरसाइज और डाइट फॉलो नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अखरोट खाना बहुत मददगार साबित होता है. प्रोटीन और फाइबर होने के कारण इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे ओवरइटिंग का रिस्क कम रहता है. 

मानसिक सेहत के लिए फायदेमंद

अखरोट का सेवन ब्रेन के फंक्शन के लिए बहुत जरूरी है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही यह याददाश्त को बढ़ाने का भी काम करते हैं. 

 इसे भी पढ़ें- स्ट्रेस में बढ़ जाती है घबराहट, दिमाग को शांत करने के लिए आजमाएं ये 6 तरीके, 5 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

 

स्किन और त्वचा के लिए भी लाभकारी

सर्दियों में त्वचा अक्सर सूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में अखरोट में मौजूद फैट और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और उसे स्वस्थ रखते हैं. इसके सेवन से बाल भी मजबूत होते हैं और उनमें चमक आती है.

इम्यूनिटी बूस्ट होती है

अखरोट में जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. सर्दियों में संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अखरोट का नियमित सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़ें- बार-बार बच्चा हो जाता है बीमार? रोज खिलाएं ये 5 फूड्स, इम्यूनिटी होने लगेगी तेजी से बूस्ट

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

 

Trending news