Arhar ki Dal ke Nuksan: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए अरहर की दाल, बिगड़ जाएगी सेहत; अस्पताल पहुंचने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow11521938

Arhar ki Dal ke Nuksan: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए अरहर की दाल, बिगड़ जाएगी सेहत; अस्पताल पहुंचने में नहीं लगेगी देर

Disadvantages of Eating Arhar ki Dal: अरहर की दाल खाना वैसे तो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन कुछ लोगों को यह दाल भूलकर भी नहीं खानी चाहिए वरना उनकी हालत बिगड़ते और अस्पताल में भर्ती होने में देर नहीं लगेगी. 

Arhar ki Dal ke Nuksan: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए अरहर की दाल, बिगड़ जाएगी सेहत; अस्पताल पहुंचने में नहीं लगेगी देर

Arhar ki Dal ke Side Effects: अरहर की दाल आप और हमारे सबके घरों में अक्सर बनती रहती है. यह दाल स्वाद में तो बहुत टेस्टी होती ही है, साथ ही इसे खाने के बहुत सारे फायदे भी हैं. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे शरीर को एनर्जी और शक्ति मिलती है. लेकिन कुछ लोगों को यह दाल भूलकर भी नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से उनके शरीर को फायदे के बजाय नुकसान ज्यादा झेलने पड़ते हैं. आइए जानते हैं कि किन लोगों को अरहर की दाल कभी नहीं खानी चाहिए. 

अरहर की दाल खाने के नुकसान (Disadvantages of Eating Arhar ki Dal)

खाते ही शुरू हो जाती है गैस-एसिडिटी

जिन लोगों को अक्सर गैस-एसिडिटी की दिक्कत रहती है, उन्हें अरहर की दाल (Arhar ki Dal ke Nuksan) नहीं खानी चाहिए. यह दाल पचने में काफी समय लेती है, जिसके चलते इसे खाते ही पेट में दर्द, खट्टी डकारें और गैस बननी शुरू हो जाती है. कई बार गैस छाती में ऊपर की ओर चढ़ती है, जिससे छाती में जलन और उल्टी आने का मन बना रहता है. इसलिए ऐसे लोग इस दाल को न ही खाएं तो बढ़िया रहेगा. 

किडनी के मरीज न खाएं ये दाल

जो लोग गुर्दे यानी किडनी (Kidney) की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी इस दाल (Arhar ki Dal ke Nuksan) को खाने से परहेज करना चाहिए. इस दाल में पोटैशियम की काफी मात्रा मौजूद होती है, जिससे किडनी की बीमारी पहले से ज्यादा बढ़ सकती है. इस दाल के सेवन से पेट में पथरी जैसी बीमारियां भी पनप सकती हैं, जिसमें बेहद तेज दर्द सहन करना पड़ता है. इसलिए इसे न ही खाएं तो बेहतर रहेगा. 

हाई यूरिक एसिड वाले बना लें दाल से दूरी

हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) से परेशान चल रहे लोगों को भी अरहर की दाल (Arhar ki Dal ke Nuksan) नहीं खानी चाहिए. इस दाल में मौजूद प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से शरीर में यूरिक लेवल कंट्रोल से बाहर हो सकता है. ऐसा होने पर हाथ-पैरों में तेज दर्द और जोड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है. लिहाजा बेहतर यही होगा कि अपनी सेहत को देखते हुए इस दाल से दूरी बना लें तो ठीक रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news